नाना कर रहा था 15 वर्षीय नातिन की शादी, चाइल्डलाइन की टीम पहुंची, रुकवाया विवाह

Grand father married with grand daughter,childline reach and stop
नाना कर रहा था 15 वर्षीय नातिन की शादी, चाइल्डलाइन की टीम पहुंची, रुकवाया विवाह
नाना कर रहा था 15 वर्षीय नातिन की शादी, चाइल्डलाइन की टीम पहुंची, रुकवाया विवाह

डिजिटल डेस्क,टीकमगढ़। 15 वर्षीय नाबालिग के विवाह की  तैयारियां चल रहीं थी। इसी बीच चाइल्ड लाइन टीम को  इसकी सूचना मिली, जिसके बाद मौके पर पहुंचे सदस्यों ने विवाह को रुकवाया है। दरअसल 75 वर्षीय नाना अपनी 15 वर्षीय नातिन की शादी करा रहा था। मामला मोहनगढ़ थाना क्षेत्र के सेमरखेरा गांव का हैं। इस संबंध में लड़की के नाना ने कहा कि इसके माता-पिता नहीं हैं। मेरी उम्र 75 साल हो गई है, जिसके कारण वह अपनी जिम्मेदारी से मुक्त होना चाहता था।
 

नहीं है जिंदगी का ठिकाना

अब जिंदगी का ठिकाना नहीं है, इसलिए चाहता हूं कि अपने सामने नातिन का विवाह हो जाए। इस पर चाइल्ड लाइन टीम ने कहा कि नाबालिग की शादी कराना कानूनन अपराध है। इसमें सजा और जुर्माने का प्रावधान है। उन्होंने लड़की के नाना  रघुवर अहिरवार को समझाइश दी। तब वह अपनी नातिन की शादी 18 साल की उम्र में करने को राजी हो गया। इसके बाद चाइल्ड लाइन टीम ने पंचनामा बनाकर नाना के दस्तखत कराए। परियोजना अधिकारी महेश कुमार दोहरे ने बताया कि सेमरखेरा गांव में 15 साल की कमलादेवी पिता स्वर्गीय सुरेश अहिरवार का विवाह कराया जा रहा था। इसी दौरान सूचना मिलने पर चाइल्ड लाइन, महिला बाल विकास विभाग और पुलिस टीम को मौके पर रवाना किया गया। उन्होंने बाल विवाह के दुष्परिणाम बताकर शादी रुकवा दी है। साथ ही लड़की के नाना से शपथ पत्र लिया गया है।
 

पहले भी टीम ने रूकवाए कई विवाह

उल्लेखनीय है कि चाइल्ड लाईन टीम ने पिछले कुछ महिनों में तमाम जगहों से मिली जानकारी को आधार बनाकर नाबालिगों के विवाह रूकवाए है। इतना ही नहीं जहां आवश्यकता पड़ी वहां सख्ती दिखाई और जहां ऐसा महसूस हुआ कि लोग जागरूक नहीं है वहां समझाईस दी गई। चाइल्ड लाईन टीम के सदस्यों ने लोगों से आग्रह किया है कि जहां से भी सूचना मिले कि नाबालिग विवाह होने जा रहा है तो अवश्य अवगत कराया जाए। निश्चित ही टीम ऐसे विवाहों को रूकवाकर नाबालिगों के जीवन से खिलवाड़ नही होने देगी।
 

कानून की नहीं थी जानकारी

चाइल्ड लाइन टीम की उपस्थिति में बच्ची के नाना से शपथ पत्र लिखवाया गया। जिसमें उन्होंने कहा कि मुझे बाल विवाह कानून की जानकारी नहीं थी। अब टीम ने इससे अवगत कराया है। रघुवर अहिरवार ने टीम के सदस्यों से कहा कि अब मैं अपनी नातिन की शादी 18 साल की आयु पूरी होने के बाद ही करूंगा। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसी घटना किसी भी नाबालिग के साथ नहीं होने दूंगा। चाइल्ड लाइन टीम ने पंचनामा बनाकर अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया है। साथ ही गांव की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।

Created On :   8 Jun 2019 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story