comScore

नागपुर के इन डॉक्टरों को मिली बड़ी सफलता, बिना ऑपरेशन लगा दिया दिल में वाॅल्व

November 18th, 2018 22:44 IST
नागपुर के इन डॉक्टरों को मिली बड़ी सफलता, बिना ऑपरेशन लगा दिया दिल में वाॅल्व

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी के डॉक्टर्स ने बिना ऑपरेशन महिला मरीजे के दिल में वाॅल्व लगा दिया। बढ़ती उम्र के साथ दिल का वाॅल्व छोटा हो जाता है और इसका प्रभाव उसके रक्त पहुंचाने की प्रक्रिया पर पड़ता है। रक्तवाहिका छोटी होने के कारण हार्ट पर दवाब बढ़ने लगता है। ऐसे में ओपन हार्ट सर्जरी करनी पड़ती है, लेकिन डॉक्टरों ने शुक्रवार को एक मरीज का ओपन हार्ट सर्जरी किए बिना वॉल्व बदल दिया। 

बिना ऑपरेशन दिल का वाॅल्व लगाया
यह ट्रांसकैथेटर ओरटिक वॉल्व इंप्लांटेशन (टीएवीआई) से संभव हो पाया है। यह प्रक्रिया मध्यभारत में पहली बार की गई। विशेष बात यह है कि मरीज को जो डिवाइस डाली गई, वह स्वदेशी है। यह बात डॉ.जसपाल अर्नेजा ने शनिवार को पत्र-परिषद में कही। वह अर्नेजा हार्ट एडं मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में आयोजित पत्र-परिषद में बोल रहे थे। इस अवसर पर मरीज पाहुणे के अलावा हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ.विवेक मंदुरके व डॉ.अमर अमाले उपस्थित थे।

मध्यभारत में पहला ऑपरेशन करने का दावा
उन्होंने बताया कि हिंगणा निवासी मरीज कृष्णा पाहुणे (83) हमारे यहां 3 माह पूर्व आए थे। अभी उन्होंने  ऑपरेशन करवाने से इनकार कर दिया था। चूंकि यह बीमारी 75 की उम्र के बाद ही मरीजों में होती है। ऐसी बीमारी से पीड़ित मरीज की मृत्यु की आशंका 75 फीसदी रहती है। मरीज की एंजियोग्राफी के बाद एंजियोप्लास्टी कर एक स्टंट डाला था। 24 घंटे बाद आज वह चल-फिर रहे हैं। इसके पूर्व यह सर्जरी मुंबई और पुणे में की गईं है। अभी तक यह डिवाइस करीब 55 लोगों पर उपयोग की गई है।

कमेंट करें
i5VPA