बीड़ी कारोबारी के मुनीम के पास मिले 6.55 लाख, रेलवे स्टेशन पर चेकिंग में पकड़ा

बीड़ी कारोबारी के मुनीम के पास मिले 6.55 लाख, रेलवे स्टेशन पर चेकिंग में पकड़ा
बीड़ी कारोबारी के मुनीम के पास मिले 6.55 लाख, रेलवे स्टेशन पर चेकिंग में पकड़ा

डिजिटल डेस्क, सतना। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद से बड़ी रकम के लेन-देन व साथ लेकर चलने पर आयोग की पैनी नजर बनी हुई है। जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा गठित एसएसटी और एफएसटी ने सोमवार सुबह रेलवे स्टेशन परिसर में संयुक्त टीम ने दबिश देकर बीड़ी कारोबारी के मुनीम को 6 लाख 55 हजार रुपए के साथ पकड़ा है। इस रकम का हिसाब नहीं मिलने पर सीआरपीसी के तहत जब्त कर राशि को ट्रेजरी में जमा कराया गया है।

जीआरपी से मिली जानकारी के मुताबिक स्टेशन परिसर में प्लेट फार्म 1 पर स्थित मुख्य द्वार में एसएसटी प्रभारी आरके गुप्ता,एफएसटी 8 के प्रभारी आशीष शर्मा, जीआरपी के एएसआई सुरेश उपाध्याय के द्वारा आने जाने वाले यात्रियों की सघन जांच की जा रही थी। इसी दौरान लगभग 7 बजे गोदान एक्सप्रेस से उतरकर बाहर जाने की कोशिश कर रहे व्यक्ति पर नजर पड़ी जो ट्रॉली बैग लिए था। गेट पर तैनात एएसआई उपाध्याय को उस पर संदेह हुआ तो बैग खोलकर तलाशी ली तो बड़ी रकम हाथ लगी। यात्री को बैग समेत चौकी ले जाकर पूछताछ की गई तो उसने अपना नाम मोहम्मद नसीम पुत्र मोहम्मद शमशुद्दीन 38 वर्ष निवासी वार्ड क्रमांक 4 बिरसिंहपुर थाना सभापुर बताते हुए कहा कि वह रजा मस्जिद के पास नजीराबाद में रहने वाले बीड़ी व्यापारी लियाकत अली का कर्मचारी है, जिनका माल इलाहाबाद तक जाता है। उन्हीं के कहने पर रविवार सुबह तगादा करने इलाहाबाद गया था जहां हासिम नामक व्यापारी ने यह रकम दी थी। जिसके बाद वह ट्रेन में बैठकर सतना आ गया, लेकिन शमीम के पास बरामद रुपयों से संबंधित कोई भी रसीद या दस्तावेज नहीं थे और ना ही उसका मालिक प्रमाण के साथ संयुक्त टीम के सामने हाजिर हुआ। ऐसे में पंचनामा बनाकर सीआरपीसी की धारा 102 के तहत रुपए जब्त कर लिए गए।

गिनती करने में लगे कई घंटे
शमीम के बैग से कुल 6 लाख 55 हजार रुपए बरामद हुए थे, जिनमें 100 के नोटों की 33 गड्डी, 500 के नोटों की 6 गड्डी, 50 के नोटों की 1 गड्डी और 20 हजार रुपए फुटकर थे। इस रकम को गिनने में एसएसटी,एफएसटी और जीआरपी को चार घंटे का समय लगा। तब जाकर पंचनामा बना और जब्ती की गई। इसके बाद बीड़ी कारोबारी के मुनीम को जमानत मुचलके पर छोड़ दिया गया। साथ ही उसे रकम के श्रोत और लेन देन के वैध दस्तावेजों के साथ अपील समिति के समक्ष प्रस्तुत होने के निर्देश दिए गए हैं। यदि समिति के समक्ष मुनीम और उसका मालिक प्रमाण देने में सफल रहे तो रुपए वापस कर दिए जाएंगे। अन्यथा राजसात कर कानूनी कार्यवाही भी की जाएगी। इस कार्यवाही में एफएसटी में शामिल एएसआई अशोक सिंह सेंगर, अतुल दाहिया, विनय कुमार आदि शामिल रहे।

Created On :   8 April 2019 2:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story