comScore
Dainik Bhaskar Hindi

1 जुलाई से 1.5 लाख रुपए महंगी होंगी कारें

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:46 IST

933
0
0
1 जुलाई से 1.5 लाख रुपए महंगी होंगी कारें

टीम डिजिटल, नई दिल्ली। एक जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) लागू होते ही सस्ती कारें मंहगी हो जाएंगी। मारुति सुजुकी की सियाज और एमपीवी अर्टिगा पर जीएसटी का बुरा असर पड़ने वाला है, जिसकी वजह से ये दोनों कारें करीब 1.5 लाख रुपए महंगी हो जाएंगी। वहीं 4 मीटर से लंबी सस्ती डीजल कारों पर अब 31 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ेगा। हालांकि, सुजुकी की इन दोनों कारों के पेट्रोल वर्जन पर जीएसटी का असर नहीं पड़ेगा।

जानकार बताते हैं कि बाजार में मारुति सियाज और एमपीवी अर्टिगा की अच्छी खासी डिमांड है। प्रत्येक महीने मारुति सियाज के करीब 5 हजार यूनिट बिक रहे हैं। गौरतलब है कि जीएसटी में हाइब्रिड कारों पर सरकार कोई छूट नहीं दे रही है, जिसका असर इन दोनों कारों की कीमतों पर भी पड़ेगा। हालांकि बढ़ी हुई कीमत अभी तक स्पष्ट नहीं है, लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार इसमें 1.5 लाख तक इजाफा हो सकता है।

इन दोनों कारों की विशेषता है कि इसमें लगा 1.4-लीटर K-Series पेट्रोल इंजन 91 बीएचपी का पावर और 135Nm का टॉर्क देता है। वहीं, इसमें लगा 1.3-लीटर मल्टीजेट DDiS 220 डीज़ल इंजन 89 बीएचपी का पावर और 200Nm का टॉर्क देता है। कार के डीजल इंजन को SHVS माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download