comScore
Dainik Bhaskar Hindi

आज आधी रात को GST का मेगा शो, बिग बी, लता कई बड़ी हस्तियां होंगी शामिल

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:28 IST

1.3k
0
0
आज आधी रात को GST का मेगा शो, बिग बी, लता कई बड़ी हस्तियां होंगी शामिल

टीम डिजिटल,नई दिल्ली.  एक जुलाई को पूरे देश में लागू होने वाले वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को संसद में विशेष बैठक में जारी करने के लिए बुलाई गई विशेष बैठक का भले ही कई विपक्षी दलों ने बहिष्कार करने या सांकेतिक उपस्थिति दर्ज कराने का फैसला किया है, मगर सरकार इस मेगा शो को ऐतिहासिक बनाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। कार्यक्रम को भव्य और यादगार बनाने के लिए सरकार ने देश के विभिन्न क्षेत्रों की जानीमानी हस्तियों को निमंत्रण भेजा है। यह विशेष सत्र रात 11 बजे से 12:10 बजे तक चलेगा. इस यादगार सत्र में शामिल होने के लिए बीजेपी सरकार ने देश के करीब 100 चर्चित लोगों को बुलाया है।

ये चेहरे होंगे शामिल

शुक्रवार को संसद में जीएसटी लॉन्च के समय अभिनेता अमिताभ बच्चन, गायिका लता मंगेशकर, उद्योगपति रतन टाटा, लीगल एक्सपर्ट सोली सोराबजी, केके वेणुगोपाल और हरीश साल्वे जैसी हस्तियां मौजूद रह सकती हैं। नरेंद्र मोदी सरकार ने 80 मिनट के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश की करीब 100 जाने माने चेहरे शिरकत करेंगे।

कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह, पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा, भारतीय रिजर्व बैंक के मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल और कई पूर्व गवर्नर सी रघुराम राजन, बिमल जालान, वाईवी रेड्डी और डी सुब्बाराव भी मौजूद रहेंगे। जीएसटी परिषद के सदस्यों के साथ ही कारोबारी संस्थानों सीआईआई, फिक्की, एसोचैम इत्यादि के प्रमुख अधिकारियों को भी न्योता भेजा है।

जीएसटी लॉन्च के मौके पर सुप्रीम कोर्ट के जजों और हाई कोर्टों के मुख्य न्यायाधीशों को भी बुलाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार संसद में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के आने से पहले मेहमानों को जीएसटी पर 10 मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली एक परिचयात्मक भाषण देंगे। रात को ठीक 12 बजे जीएसटी लॉन्च होने के बाद एक दो मिनट की फिल्म दिखाई जाएगी और उसके बाद राष्ट्रपति चले जाएंगे।

ये पार्टियां कर रही बहिष्कार की तैयारी

मोदी सरकार भले ही जीएसटी लॉन्च को यादगार बनाने की हरसंभव कोशिश कर रही है, लेकिन कुछ विपक्षी दल इस तैयारी में उसके साथ नहीं दिख रहे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसे केंद्र सरकार की “ऐतिहासिक भूल” बताते हुए जीएसटी लॉन्च कार्यक्रम के बहिष्कार की घोषणा की है। एम करुणानिधि की द्रविड़ मुनेत्र कज़गम (DMK) ने पहले ही इस कार्यक्रम का बहिष्कार कर रखा है, वहीं कई अन्य विपक्षी दलों ने इस कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर स्थिति साफ नहीं की है। अतिथियों की सूची में मेट्रो मैन ई श्रीधरन, पूर्व सीएजी विनोद राय व टीएन चतुर्वेदी, संघ विचारक एस गुरुमूर्ति, कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन भी हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download