comScore
Dainik Bhaskar Hindi

सबको समय से मिलेगा जीएसटीएन सॉफ्टवेयर 

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:33 IST

1.3k
0
0
सबको समय से मिलेगा जीएसटीएन सॉफ्टवेयर 

टीम डिजिटल, नई दिल्ली. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सेवा प्रदाताओं की 18 वीं बैठक रविवार 11 जून से शुरू होने जा रही है, जिसमें जीएसटी नेटवर्क या जीएसटीएन को वितरित करने और उसके माध्यम से जीएसटी भरने संबंधी सभी विषयों को अंतिम रूप दिया जाएगा. सरकार ने यह दावा किया है कि हर हाल में ट्रेडर्स को जीएसटीएन एक जुलाई से उपलब्ध करा दिया जाएगा. जीएसटीएन के चेयरमैन नवीन कुमार ने कहा है कि तय समय से पहले सरकार इसका इंटरफेस सॉफ्टवेयर जारी कर रही है. हालांकि कुछ खबरिया एजेंसियां जीएसटीएन सेवा प्रदाताओं द्वारा इसे तय समय पर लागू करने को लेकर संदेह जता रही हैं. 

गौरतलब है कि इसके तहत लगभग 2000 उत्पादों में लगने वाला कराधान चार टैक्स स्लैब में तय कर दिया गया है. जीएसटी के तहत 18 फीसदी टैक्स स्लैब के दायरे में हेयल ऑयल, साबुन, टूथपेस्ट, कैपिटल गुड्स, इंडस्ट्रियल इंटरमीडियरीज, पास्ता, कॉर्न फ्लैक्स, जैम, सूप, आइसक्रीम, टॉयलेट/फेशियल टिश्यूज, आयरन/स्टील, फाउंटेन पेन, कंप्यूटर, मानवनिर्मित फाइबर, 500 रुपये से अधिक के फुटवेयर आदि सामान होगा .

जीएसटी के तहत 28 फीसदी टैक्स स्लैब के दायरे में उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, सीमेंट, चुइंग गम, कस्टर्ड पाउडर, परफ्यूम, शैंपू, मेकअप, पटाखे और मोटरसाइकल आदि सामान होगा. यहां बताते चलें कि सरकार का कहना है कि 81 फीसदी चीजें ऐसी हैं, जो 18 फीसदी से कम के जीएसटी स्लैब में हैं. केवल 19 फीसदी सामान ही इससे ऊपर के दायरे में आता है.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download