GST में और मिलेगी राहत, सुशील मोदी ने दिए दो टैक्स स्लैब करने के संकेत

GST will be only in two slab sushil kumar modi indicates
GST में और मिलेगी राहत, सुशील मोदी ने दिए दो टैक्स स्लैब करने के संकेत
GST में और मिलेगी राहत, सुशील मोदी ने दिए दो टैक्स स्लैब करने के संकेत

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। 15 नवंबर से कई चीजों पर लगने वाला सेवा एवं वस्तु कर (GST) कम कर दिया गया है। GST को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए GST काउंसिल के मेंबर और बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने एक और बड़े बदलाव के संकेत दिए हैं। बताया जा रहा है कि सरकार GST में चार के बजाय दो टैक्स स्लैब करने पर विचार कर रही है।

एक न्यूज एंजेसी से बात करते हुए सुशील मोदी ने कहा कि GST के अंतर्गत किए जा रहे बदलावों से चीजों की कीमतें लगातार घट रही हैं, लेकिन चूंकि यह प्रोडक्ट में साफ तौर पर लिखा जा रहा है कि इतना GST लगाया जा रहा है जिससे लोगों को लगता है कि कोई अलग से टैक्स लिया जा रहा है। जबकि पहले इन्हीं उत्पादों पर 31 फीसदी का टैक्स लगता था, लेकिन उसमें एक्साइज ड्यूटी का पार्ट नहीं दिखाया जाता था सिर्फ खाली वैट का हिस्सा छपा होता था। सुशील मोदी ने कहा कि दुनिया के कई देशों में टैक्स के 4-5 स्लैब हैं, लेकिन राज्य और केंद्र के राजस्व संग्रह को देखते हुए आने वाले दिनों में इसे कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- इन रोजमर्रा की चीजों पर लगेगा सिर्फ 18% टैक्स, यहां देखें पूरी लिस्ट
 

पिछले ही सप्ताह GST काउंसिल ने करीब 175 उत्पाद  की GST दरों को घटाया था। काउंसिल ने जहां एक ओर बहुत से उत्पादों को 28 फीसदी के स्लैब से निकाल कर 12 और 18 फीसदी के स्लैब में रखा था वहीं कुछ को 12 के स्लैब से निकाल कर 5 फीसदी के स्लैब में रख दिया था। सबसे बड़ा बदलाव AC और नॉन-AC होटलों में खाना खाने पर लगने वाले GST रेट को लेकर ही किया गया है।

ये भी पढ़ें- "हम अब भी खुश नहीं हैं, देश 5 अलग-अलग नहीं 1 टैक्स चाहता है"

सुशील मोदी ने कहा कि GST में सबसे बड़ा बदलाव ये हुआ है कि करीब 175 से ज्यादा वस्तुओं को 28 प्रतिशत के स्लैब से घटाकर 18 प्रतिशत के स्लैब में लाया गया है।  इसमें वो सारी चीजें हैं जो आम आदमी के लिए उपयोगी हैं। उन्होंने कहा कि अगर कंपनियां नई दरों के हिसाब से सामान नहीं बेच रही तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।
 

Created On :   16 Nov 2017 10:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story