comScore
Dainik Bhaskar Hindi

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, ओबामा भी नहीं करा सके थे बंद

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 06th, 2018 10:28 IST

5.3k
0
0
ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, ओबामा भी नहीं करा सके थे बंद


 

डिजिटल डेस्क । अपराधी जब कोई अपराध करता है, तब उसे इतना डर नहीं लगता, जितना उसे जेल जाने पर लगता है। हमने भी फिल्मों में देखा है कि जब कोई अपराधी जेल जाता है, तो उसके साथ वहां कैसा सलूक किया जाता है, उसे कितना टॉर्चर किया जाता है। ये सब देखकर हमारी रूह कांप जाती है, तो जरा सोचिए उन कैदियों का क्या होता होगा? आज हम आपको ऐसी ही एक जेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिस पर सालाना करोड़ों-अरबों रुपए खर्च किए जाते हैं। ये पैसा इस जेल में बंद कैदियों के लग्जरी या उन्हें एक इंसान बनाने के लिए नहीं बल्कि उन्हें यातनाएं देने के लिए खर्च किया जाता है। ये जेल दुनिया में सबसे खतरनाक जगहों में से एक है जो अमेरिका में है। इसका नाम ग्वांतानामो  जेल है। ये इतनी खतरनाक है कि यहां रहने वाले कैदी इसे नर्क की तरह मानते हैं।

2002 में खोला गया था इसे

ग्वांतानामो जेल को जनवरी 2002 में शुरू किया गया था। इसके लिए क्यूबा की जमीन का इस्तेमाल किया गया था, जिसे अमेरिका ने 1930 में लीज पर लिया था। न्यूयॉर्क में हुए 9/11 के हमले के बाद इस जेल को खोला गया। पहले इस जेल में कैदियों को पिंजरेनुमा बाड़ों में रखा जाता था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया। 

ओबामा भी नहीं करा पाए थे बंद

राष्ट्रपति बनने के बाद बराक ओबामा ने सबसे पहले उस बिल पर साइन किए थे, जिसके तहत इस जेल को बंद साल भर में बंद कर देनी की बात थी। लेकिन इतने ताकतवर होने के बाद भी ओबामा इस जेल को बंद नहीं करा पाए। ओबामा के इस फैसले को वहां के पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स ने गलत कदम बताया था।  ग्वांतानामो जेल में दुनिया के सबसे खूंखार कैदियों को रखा गया है। अमेरिका का कहना है कि यदि इन कैदियों को छोड़ा गया तो अमेरिका की सुरक्षा पर खतरा पैदा हो सकता है।

कैदियों के लिए नर्क की तरह है ये जेल

अमेरिका की ये जेल कैदियों के लिए किसी तरह से नर्क से कम नहीं है। इस जेल में कैदियों के साथ जो बर्ताव किया जाता है, वो दुनिया की किसी और जेल में नहीं किया जाता। यहां पर गर्मियों के मौसम में और तापमान बढ़ा दिया जाता है और ठंड में कुल्फी जमा देने वाला तापमान कर दिया जाता है। इसके अलावा  कंटिले तारे और शीशे से यहां के कैदियों के शरीर को गोद दिया जाता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी सिगरेट से भी उनके बदन को दाग कर दिया जाता है। इस जेल को मानवाधिकार संगठन पूरी तरह से गैर-कानूनी मानते हैं। कहा जाता है कि अमेरिका की इस जेल में उन लोगों को भी रखा गया है, जिनपर अब तक कोई गुनाह साबित नहीं हुआ है। इस जेल में सबसे ज्यादा पाकिस्तानी और अरब के कैदियों को रखा गया है। यहां के कैदियों की ड्रेस ऑरेंज कलर की रहती है, जिनके हाथों में बेडियां बंधी रहती हैं। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर