गुजरात में लगातार 6वीं बार बीजेपी, हिमाचल में भी खिला कमल

Gujarat and Himachal Pradesh Election 2017 result live updates
गुजरात में लगातार 6वीं बार बीजेपी, हिमाचल में भी खिला कमल
गुजरात में लगातार 6वीं बार बीजेपी, हिमाचल में भी खिला कमल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत हुई है। दोनों ही राज्यों में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला है। गुजरात की 182 सीटों में से बीजेपी ने 99 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं कांग्रेस गठबंधन ने यहां 80 सीटों पर जीत दर्ज की है। इसमें कांग्रेस को 77, भारतीय ट्राइबल पार्टी को 2 और एक निर्दलीय उम्मीदवार को जीत हासिल हुई है। जबकि अन्य को 3 सीटें हासिल हुई हैं।  उधर, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 44 सीटों पर जीत मिली है। कांग्रेस को 21 सीटों पर जीत मिली है, कम्यूनिस्ट पार्टी को एक जबकि निर्दलीय उम्मीदवार को 2 सीट पर जीत हासिल हुई है।

हिमाचल में धूमल की हार, तो गुजरात में मेवाणी जीते

हिमाचल प्रदेश में जहां बीजेपी की सरकार बन गई है। वहीं हिमाचल में बीजेपी के सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार सिंह धूमल खुद हार गए हैं। धूमल ने सुजानपुर सीट से चुनाव लड़ा था और उनके खिलाफ यहां से कांग्रेस के राजिंदर राणा खड़े हुए थे। वहीं गुजरात में वड़गाम सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे जिग्नेश मेवाणी ने जीत हासिल की है। उनके सामने बीजेपी की तरफ से चक्रवर्ती विजयकुमार हरखाभाई उम्मीदवार थे।

गुजरात में दो फेस में हुई थी वोटिंग

गुजरात में विधानसभा चुनावों की 182 सीटों के लिए दो फेस में वोटिंग की गई थी। पहले फेस में 89 सीटों के लिए वोटिंग 9 दिसंबर को की गई थी, जिसमें पहले फेस में 66.75% दर्ज की गई थी। जबकि दूसरे फेस में राज्य की 93 सीटों के लिए 14 दिसंबर को वोटिंग हुई थी, जिसमें 67.70% वोटिंग हुई थी। गुजरात में पिछले 22 सालों से बीजेपी का ही कब्जा रहा है। 2012 के चुनावों में बीजेपी ने यहां की 182 में से 115 सीटों पर जीत दर्ज कर चौथी बार सरकार बनाई थी। वहीं कांग्रेस ने पिछली बार सिर्फ 61 सीटें ही जीती थीं।

हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को हुई थी वोटिंग

68 सीटों वाली हिमाचल विधानसभा के लिए 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी। इस बार 75.29 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई थी। बीजेपी की ओर से प्रेम प्रकाश धूमल को सीएम कैंडिडेट बनाया गया है। वहीं, कांग्रेस ने एक बार फिर पुराने सिपाही वीरभद्र सिंह पर ही भरोसा जताया है। हिमाचल प्रदेश में हर 5 साल में सत्ता परिवर्तन होता रहा है। 2012 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 36 सीटों के साथ अपनी सरकार बनाई थी, जबकि बीजेपी 27 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। 
 

Created On :   18 Dec 2017 6:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story