गुजरात में कांग्रेस को ले डूबे मणिशंकर और कपिल सिब्बल

Gujarat election result live 2017 mani shankar aiyar kapil sibal
गुजरात में कांग्रेस को ले डूबे मणिशंकर और कपिल सिब्बल
गुजरात में कांग्रेस को ले डूबे मणिशंकर और कपिल सिब्बल

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में शुरूआत से ही कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद लगाई जा रही थी। हर बार की तरह इस बार भी बीजेपी पीएम मोदी के चेहरे पर चुनावी जंग जीतने के लिए मैदान में उतरी थी, तो वहीं राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी भी पूरे दमखम के साथ मैदान में आई थी। राहुल ने गुजरात में आने के साथ ही पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और OBC नेता अल्पेश ठाकोर भी इस चुनावी रण में अपने साथ मिला लिया था। मगर ऐन वक्त पर कांग्रेस के ही दो दिग्गज नेताओं ने अपने काम और बयान से पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया और कांग्रेस के ले डूबे।

हम बात कर रहे हैं कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर एवं पूर्व कानून मंत्री कपिल सिब्बल की। चुनावी प्रचार प्रसार के दौरान इन दोनों ही नेताओं ने अपने काम और बयान से भाजपा को मौका देते हुए कांग्रेस की नईया डुबो दी है। अय्यर ने अपने एक बयान में पीएम नरेंद्र मोदी को नीच शब्द कह दिया था। जिसका पीएम ने अपनी रैलियों में जिक्र कर मौका भुना लिया। रही सही कसर कपिल सिब्बल ने पूरी कर दी। सिब्बल का राम मंदिर मामले में वक्फ बोर्ड की ओर से पैरवी करते हुए मामले की सुनवाई आगे टालने की अपील करना कांग्रेस के लिए भारी पड़ गया। इसका BJP ने जमकर फायदा उठाया।

कपिल सिब्बल ने बिगाड़ा खेल

सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने अयोध्या में राम मंदिर को लेकर हो रही सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट में दलील दी कि राम मंदिर पर सुनवाई 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद हो। बस फिर क्या था, BJP ने इसे मुद्दा बनाकर गुजरात चुनाव में जमकर उछाला। बीजेपी ने सिब्बल के इस बयान को हथियार बनाते हुए कहा कि एक तरफ तो राहुल गुजरात चुनावों के लिए मंदिर जाने का ढोंग करते हैं, वहीं दूसरी ओर अपनी पार्टी के नेताओं से राम मंदिर निर्माण में रोड़े अटकाते हैं।

मणिशंकर के बयान ने बीजेपी को दिया मौका

गुजरात चुनाव के पहले चरण से ठीक दो दिन पहले कांग्रेसी नेता मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी को "नीच" शब्द कहकर एक बार फिर कांग्रेस पार्टी को भारी नुकसान पहुंचाया है। अपनी कमजोर हिंदी के चलते अय्यर ने अंग्रेसी के Low शब्द का ट्रांसलेशन करते हुए पीएम को नीच कह दिया था। कांग्रेस पार्टी ने कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी से निलंबित तो कर दिया। मगर अय्यर इस बयान के जरिए BJP को बड़ा मुद्दा दे गए। अब पीएम मोदी अपनी रैलियों में कहते नजर आते हैं, " कांग्रेस मुझे इसलिए नीच कहती है क्योंकि मैं पिछड़ी जाति का हूं।"

Created On :   18 Dec 2017 3:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story