गुजरात: पटरी पार कर रहा था शेरों का झुंड, ट्रेन के चपेट में आने से तीन शेरों की मौत

Gujarat: Three lions die while crossing the railway track
गुजरात: पटरी पार कर रहा था शेरों का झुंड, ट्रेन के चपेट में आने से तीन शेरों की मौत
गुजरात: पटरी पार कर रहा था शेरों का झुंड, ट्रेन के चपेट में आने से तीन शेरों की मौत
हाईलाइट
  • अहमदाबाद से करीब 250 किलोमीटर दूर अमरेली जिले के बोराला गांव में हुई घटना
  • मालागाड़ी के चपेट में आने से तीन शेरों की मौत
  • रेल पटरी पार कर रहा था शेरों का झंडु

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात के अमेरली में जिले में गिर वन के निकट मालगाड़ी की चपेट में आने से तीन शेरों की मौत हो गई। घटना अहमदाबाद से करीब 250 किलोमीटर दूर अमरेली जिले के बोराला गांव के निकट उस वक्त हुई जब 6 शेरों का झुंड गांव के बीच से जाने वाले रेल पटरी पार कर रहा था। इस दौरान तेज गति से आ रही मालगाड़ी के चपेट में आने से तीन शेरों की मौके पर मौत हो गई। 

जूनागढ़ के मुख्य वन्यजीव संरक्षक डी टी वसवाडा के मुताबिक घटना रात 12.45 बजे की है जब बोटाद से मालगाड़ी पिपावाव बंदरगाह की ओर जा रही थी। घटना के समय 6 शेरों का समूह बोराल गांव की सीमा से गुजर रहा था। ट्रैक पार करने की कोशिश में शेरों का यह झुंड हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में दो शेर और एक शेरनी की मौत हो गई। जिसमें एक शेर का सिर धड़ से अलग होकर कुछ दूरी पर जा गिरा।

वन विभाग ने बताया कि घटना के दौरान ट्रेन की स्पीड कितनी थी इस संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है। फिलहाल मामला दर्ज कर आगे की जांच की जा रही है। घटना के बाद गुजरात वन विभाग ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए मामले की गंभीरता से जांच करने के आदेश दिए हैं। वन विभाग की ओर से कहा गया है कि इस मामले में शेरों पर नजर रखने वाले कर्मचारियों से भी पूछताछ की जाएगी। जो दोषी होंगे नहीं सजा दी जाएगी।

गौरतलब है कि इस घटना के साथ ही इस साल सितंबर से गिर के जंगल और उसके आस-पास शेर के बच्चों समेत कुल 35 शेरों की मौत हुई है। उनमें से कुछ की प्राकृतिक मौत हुई है जबकि कई अन्य केनाइन डिस्टेंपर वाइरस (सीडीवी) और प्रोटोजोआ संक्रमण के शिकार हुए। गिर वन राष्ट्रीय उद्यान एशियाई बब्बर शेरों का एकमात्र निवास स्थान है।

 

 

 

Created On :   19 Dec 2018 5:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story