comScore

गुजरात: मर्चेंट नेवी के तेल टैंकर एमटी गणेश में लगी आग, बाल-बाल बचे 26 क्रू मेंबर

September 06th, 2018 16:04 IST

डिजिटल डेस्क, कंडला। गुजरात के तट के पास बुधवार को मर्चेंट नेवी के एक तेल टैंकर में आग लग गई। इस टैंकर में 30,000 टन हाई-स्पीड डीजल है। तेल टैंकर एमटी गणेश गुजरात के कंडला में दीनदयाल बंदरगाह से 15 नॉटिकल मील की दूरी पर आग शाम छह बजे लगी। भारतीय तटरक्षक ने तत्परता दिखाई और चालक दल के सभी 26 सदस्यों को बचा लिया। वहीं दो लोग बुरी तरह से झुलस गए हैं। चालक दल को बचा लिया गया है।

आग बुझाने के प्रयास जारी
समुद्री सुरक्षा एजेंसी की प्रदूषण नियंत्रण टीम को सक्रिय कर दिया गया है। आग की स्थिति का पता लगाने के लिए डोर्नियर विमान को तैनात किया गया है। रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि टैंकर में मौजूद तेल समुद्र में बिखरा है या नहीं। एक तटरक्षक अधिकारी ने बताया, चालक दल के डिब्बे में आग लगी और आग बुझाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय तटरक्षक की इंटरसेप्टर बोट सी-403 मौके पर है। 

भारतीय तटरक्षक बल ने बचाए 26 लोग

जानकारी के अनुसार, टैंकर में आग बुधवार शाम छह बजे करीब लगी। जिसके बाद भारतीय तटरक्षक बल ने तत्परता दिखाते हुए चालक दल के सभी 26 सदस्यों को बचा लिया। हालांकि दो लोग जलने की वजह से जख्मी हो गए। तेल टैंकर में आग लगने की वजह से 3 आईसीजी वैसल्स, 9 केपीटी के टग्स चपेट में आ गए हैं। रिलायंस, एस्सर, अडानी और आईसीजी डोर्नियर आग को बुझाने की कोशिश कर रहे हैं।

शुरुआती जांच में पानी के अंदर तेल बिखरा हुआ नहीं मिला है। आईसीजी के प्रदूषण नियंत्रण पोत मौके पर पहुंच गए हैं। आईसीजीएस का समुद्र पावक इस ऑपरेशन को देख रहा है। बताया जा रहा है कि समु्द्र के पानी का सैंपल लेने के बाद जांच में पता चला है कि तेल रिसने से यह हादसा नहीं हुआ है, बल्कि इसका और कोई कारण हो सकता है। जिसकी जांच की जा रही है।

कमेंट करें
xQUqz