comScore
Dainik Bhaskar Hindi

जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर बनेगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन, ये होंगी वर्ल्ड क्लास सुविधाएं

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 01st, 2019 12:30 IST

1.3k
1
0

News Highlights

  • वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की श्रेणी में आएगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन
  • लगभग 450 करोड़ की लागत से हो रहा मॉडिफाइ
  • 2020 से पहले बन कर तैयार हो जाएगा रेलवे स्टेशन
  • एयरपोर्ट की तर्ज पर दी जाएगी स्टेशन पर सुविधाएं


डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारतीय रेलवे ने हाल के वर्षों में रेलवे की बुनियादी सुविधाओं और आधुनिकीकरण को लेकर देश के कोने-कोने से सम्मान हासिल किया है। रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। मध्य प्रदेश का हबीबगंज पहला रेलवे स्टेशन होगा, जिसे भारतीय रेलवे वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की श्रेणी का ट्रीटमेंट देगा। इस प्रोजेक्ट का मेन मकसद हबीबगंज रेलवे स्टेशन को जर्मनी के असाधारण हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तरह बनाना है।

बताया जा रहा है कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे का पहला स्टेशन होगा जो पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर रिडेवलप्ड किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर जो सुविधाएं दी जाएंगी वो एयरपोर्ट तर्ज की सुविधाएं होंगी। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य ना केवल रेलवे स्टेशन को रिडेवलप करना है, बल्की पूरा एरिया जिसमें ऑफिस, सर्विस अपार्टमेंट, और बस टर्मिनल शामिल है सबको रिडेवलप्ड करना है।

इस प्रॉजेक्ट में लगभग 450 करोड़ की लागत आई है। पूरी तरह से वातानुकूतिल इस रेलवे स्टेशन में 280 कार, 839 टू व्हीलर्स, 5 बस पार्क की जा सकेंगी। इस रेलवे स्टेशन को नेशनल फायर प्रॉटेक्शन एक्ट के तहत ऐसे डिजाइन किया गया है कि आपातकाल की स्थिति में मात्र 4 मिनट के अंदर ही स्टेशन को पैसेंजर्स से खाली करा लिया जाएगा। हबीबगंज रेलवे स्टेशन को मॉडिफाइड करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। यह प्रॉजेक्ट 2020 से पहले बनकर तैयार हो जाएगा। जिसको लेकर रहवासियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download