पानी में बह गईं 78 जिंदगियां, गुजरात-राजस्थान में बुलाई सेना, ओडिशा में ODRAF ने संभाला मोर्चा

haevey rainfall and flood conditions in india, 76 dead in flood and many are Homeless
पानी में बह गईं 78 जिंदगियां, गुजरात-राजस्थान में बुलाई सेना, ओडिशा में ODRAF ने संभाला मोर्चा
पानी में बह गईं 78 जिंदगियां, गुजरात-राजस्थान में बुलाई सेना, ओडिशा में ODRAF ने संभाला मोर्चा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देशभर में बारिश ने कोहराम मचा रखा है। देश के कई राज्यों में बारिश से हालात बद से बदतर हो गए हैं। सड़कों पर गड़ियां चलने की बजाए बहती नजर आ रही हैं। नदी-नाले सीमाएं तोड़ घरों में घुस आए हैं। पिछले एक माह में देशभर में बाढ़ की चपेट में 78 जानें आ चुकी हैं, जिसमें से अकेले असम में ही 59 मौतें हो चुकीं हैं। जून के आखिर से मॉनसून ने तेजी पकड़ी और भयंकर बारिश ने पूर्वोत्तर के राज्य को बाढ़ की चपेट में ले लिया था।

गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों में मदद के लिए बुलाई सेना

भारी बारिश के बाद गुजरात और राजस्थान के कुछ जिलों में आई बाढ़ से राहत प्रदान करने और बचाव अभियानों में मदद के लि सोमवार शाम सेना को बुलाया गया। वहां बाढ़ में हजारों लोग फंसे हुए हैं। एक महिला और उसकी बेटी की उस वक्त मौत हो गई, जब वह जिस जीप में यात्रा कर रही थीं। वह राजस्थान के उदयपुर के खेरवाडा थाना के अंतर्गत एक पुलिया को पार करने के दौरान पानी की तेज धारा में बह गई। भारी वर्षा की वजह से जालौर, पाली और सिरोही जिले जलमग्न हो गए हैं। सेना और वायु सेना की टुकड़ियों को राहत एवं बचाव अभियानों में सहायता के लिये रवाना किया गया है। चार एमआई-17, वी-5 हेलिकॉप्टर जामनगर, जोधपुर और फलौदी स्थित ठिकानों से उड़ान भर रहे हैं। भारी वर्षा की वजह से राजस्थान के तीनों जिलों के कई क्षेत्र में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। इसकी वजह से सड़क एवं रेल परिवहन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भिलाडीसमदारी खंड पर जलजमाव की वजह से जोधपुर रेल मंडल में दो ट्रेनों की सेवा समाप्त कर दी गई है।

ओडिशा सरकार ने दो जिलों में भेजी ODRAF टीम

ओडिशा सरकार ने कुछ नदियों का जलस्तर बढ़ने के कारण दो उत्तरी जिलों में ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) कर्मियों को रवाना किया है और खाने का सूखा सामान भी भेजा है। विशेष राहत आयुक्त SRC बीपी सेठी ने कहा, क्योंझर एवं भद्रक जिलों के लिए एक-एक वन ODRAF टीम रवाना कर दी है। उन्होंने कहा, हम राज्य के उत्तरी क्षेत्र में बाढ़ जैसी संभावित स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। पिछले कुछ दिनों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के कारण वैतरणी, सुबर्णरेखा और बुधबलंग नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ने के बाद बाढ़ जैसी स्थिति का खतरा बढ़ गया है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन राज्यों में हजारों लोगों के बेघर होने की ख़बरें हैं। अकेले असम के 24 जिलों में 12 लाख लोग प्रभावित हुए, लाखों परिवार बेघर हो गए हैं और मौत का आंकड़ा 59 को छू गया। जुलाई आते-आते पूरे देश में बारिश ने विकराल रूप ले लिया है। अब तक भारी बारिश से गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश और ओड़ीसा में नदी-नाले उफान से बाहर हैं। बात अगर महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान की करें, तो यहां बाढ़ से ज्यादा हालात खराब हो चले हैं।

गुजरात बच्छू बांध का पानी छोड़ने के बाद नदियां उफान पर

गुजरात के अहमदाबाद से 226 किलोमीटर दूर मोरबी में बच्छू बांध से पानी छोड़ने के बाद बरसाती नदियां उफान पर हैं। अचानक पानी आने से दो लोग उसमें फंस गए। भारी जद्दोजहद के बाद एनडीआरएफ के जवानों ने रेस्क्यू ऑपरेशन करके दोनों लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। गुजरात के बनासकांठा में रविवार को चार इंच तक बारिश दर्ज की गई। इसके चलते एहतियातन 1000 लोगों को निचले इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। चोटीला सहित पूरे जिले में हालत खराब है। 19 स्टेट हाईवे समेत 121 मार्गों पर गाड़ियों की आवाजाही बंद हो गई है। वहीं मालिया स्थित आशा किरण हॉस्टल में फंसी 27 छात्राओं को बचाया गया।

राजस्थान के चार जिलों में बढ़ के हालात

राजस्थान में रविवार को जोधपुर, बाड़मेर, और पाली में आठ इंच तक बारिश हुई। जालौर में भी बारिश नहीं थम रही। इन चारों जिलों में बारिश के चलते सोमवार को स्कूलों में छुट्टी डिक्लेयर कर दी गई है। उदयपुर के जयसमंद में 24 घंटे में 8 इंच बारिश दर्ज की गई।

महाराष्ट्र में गोदावरी उफान पर

महाराष्ट्र में भारी बारिश से गोदावरी नदी उफान पर है। मौसम विभाग ने नासिक में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। रविवार को गोदाघाट की ओर जाने-वाले सभी रास्तों पर बैरिकेड लगाए गए। नासिक जिले में शनिवार से रविवार तक 284.2 मिमी बारिश हुई। यहां का गंगापुर डैम 80 फीसदी भर गया है। महाराष्ट्र के कर्जत में दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां जमा हुए पानी को पार करते वक्त बेटी और पिता बह गए। पिता का शव मिल गया। लेकिन बच्ची अभी तक लापता है। वहीं कोल्हापुर में तेज बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया। जिसमें एक बीएमडब्ल्यू कार फंस गई। कार में दो लोग सवार थे। जैसे ही उन्हें खतरे का अंदाजा हुआ वो फौरन कार छोड़कर बाहर निकल गए।

एमपी में भारी बारिश 

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बारिश जारी है। भोपाल में रविवार को भी रिमझिम बारिश हुई। इंदौर, उज्जैन और सागर संभागों के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हुई। वेदर डिपार्टमेंट ने रविवार से अगले 24 घंटों के दौरान नीमच, मंदसौर, गुना, श्योपुर, रतलाम, उज्जैन, आगर, राजगढ़, झाबुआ और आलीराजपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना जताई है। कटनी में कटाए घाट नदी में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है। इसको देखते हुए घाट के बाहर बोर्ड लगा दिया गया है, जिस पर साफ लिखा है कि नहाना कपड़ा धोना मना है। बावजूद इसके लोग नदी में जाकर खेल रहे हैं। राज्य में लगातार हो रही बारिश के चलते नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है।

झारखंड : दामोदर नदी उफान पर

झारखंड में बारिश की वजह से दामोदर नदी उफान पर है। रामगढ़ जिले में एक बच्चा अपने परिवार के साथ सिद्ध पीठ छिन्नमस्तिका मंदिर आया था। लेकिन नदी की तेज धारा में बह गया। एक शख्स ने बच्चे को अपनी जान पर खेल कर बचाया।

घाटी में बादल फटा, 13 लोगों की मौत

जम्मू कश्मीर के डोडा, किश्तवार और उधमपुर जिलों में गुरुवार रात बादल फटने से बाढ़ और भूस्खलन की घटना घटी, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई और 11 लोग घायल हो गए। अचानक आई बाढ़ में बटोटे-किश्तवार राष्ट्रीय राजमार्ग से लगे कई इलाके डूब गए। बाढ़ के कारण आधा दर्जन घर बह गए। 

दिल्ली और उत्तरप्रदेश में जोरदार बारिश

दिल्ली और उत्तरप्रदेश में एक बार फिर झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, इलाहाबाद, रामनगर, सीतापुर, फैजाबाद, शिकोहाबाद, बहराइच और सिकंदरा समेत कई हिस्सों में जोरदार बारिश से टेम्परेचर में गिरावट आई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को जोरदार बारिश होने का अनुमान है। दिल्ली में शनिवार को भी हलकी बारिश हुई थी।

Created On :   24 July 2017 5:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story