हाईवा से रेत परिवन की गई तो होंगे राजसात, प्रतिबंध लागू

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हाईवा से रेत परिवन की गई तो होंगे राजसात, प्रतिबंध लागू

डिजिटल डेस्क, शहडोल। हाईवा जैसे बड़े वाहनों पर अब अगर रेत का परिवहन करते पाया गया तो उनको राजसात किया जाएगा। इसी तरह की कार्रवाई रेत के उत्खनन में जेसीबी पोकलेन के इस्तेमाल पर की जाएगी। संभागभर में चल रहे रेत के अवैध कारोबार पर नकले कसने के लिए कमिश्नर शोभित जैन ने संभाग के सभी खनिज अधिकारियों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। 

खनिज विभाग के नियमानुसार होगी कार्रवाई 
कमिश्नर कार्यालय में शुक्रवार को रेत खदानों के ठेकेदारों एवं खनिज विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में कमिश्नर ने कहा कि खनिज विभाग के नियमों के अनुसार रेत के परिवहन में हाईवा जैसे बड़े वाहनों का उपयोग तथा उत्खनन में जेसीबी मशीनों का उपयोग प्रतिबंधित है। इसके बावजूद नदियों में जेसीबी मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। कमिश्नर ने कहा है कि वे रेत का खनन और परिवहन करते समय शासन द्वारा निर्धारित खनिज उत्खनन प्रक्रिया एवं नियमों का अक्षरश: पालन करें। ठेकेदार अनुबंध के अनुरूप चिन्हित और सीमांकित क्षेत्रों में रेत का उत्खनन करें। भविष्य में किसी प्रकार का उल्लंघन नहीं होना चाहिए। खनिज के अवैध उत्खनन और परिवहन पर संबंधितों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

नदियों का स्वरूप कायम रहे
कमिश्नर ने कहा है कि प्रशासन को संभाग की सभी नदियों की चिंता है, नदियों का स्वरूप कायम रहना चाहिए। इसकी चिंता संभाग के लोगों को भी होना चाहिए। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए हैं कि रेत खदानों में ठेकेदार मानव श्रम का उपयोग करें तथा श्रमिकों के लिए खदान स्थलों में छायादार स्थान, स्वच्छ पेयजल, फर्स्ट एड बॉक्स एवं अन्य सुविधाएं मुहैया कराएं। 

सीएसआर मद की जानकारी नहीं
बैठक में कमिश्नर ने रेत ठेकेदारों द्वारा सीएसआर मद से कराए गए कार्यों के संबंध में जानकारी ली गई। कई ठेकेदारों द्वारा इस मद के संबंध में अनभिज्ञता प्रकट की। इस पर कमिश्नर ने बताया कि खनिज नीति के अनुसार रेत खदानों के ठेकेदारों द्वारा रेत खदान जिन ग्राम पंचायतों में है, वहां के लोगों के लिए सीएसआर मद से विभिन्न कल्याणकारी काम कराए जाते हैं। कमिश्नर ने खनिज अधिकारियों सीएसआर मद से कराए गए कार्यों के संबंध में ब्यौरा मंगा है। 

यह भी दिए गए निर्देश 
- सभी रेत ठेकेदार वर्षाकाल में नदियों के किनारे समुचित पौधरोपण कराएं और उनकी उचित देखभाल करें। 
- वाहनों द्वारा रेत के परिवहन के दौरान रेत को ढकने की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। 
- रेत के परिवहन के दौरान किसी प्रकार का प्रदूषण फैलना नहीं चाहिए। 

वन एवं खनिज विभाग की समीक्षा बैठक 16 को 
कमिश्नर की अध्यक्षता में 16 मई को शाम 4 बजे से आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में वन एवं खनिज विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक होगी। बैठक में मुख्य वन संरक्षक वन वृत्त शहडोल, संभाग के सभी वन मंडलाधिकारी एवं जिला खनिज अधिकारी को नियत तिथि व समय पर उपस्थित होने हेतु सूचित किया गया है। बैठक के एजेंडा में विभिन्न विभागों के वन विभाग में लंबित अनापत्ति प्रमाण-पत्रों के संबंध में चर्चा, तेन्दूपत्ता खरीदी की तैयारी एवं प्रगति के संबंध में चर्चा, जैव विविधता संबंधी चर्चा, अवैध वन कटाई तथा वन प्राणियों से संबंधित चर्चा एवं संभाग में वनीकरण बढ़ाने के लिए नरेगा एवं कैम्पा वर्किंग प्लान के संबंध में चर्चा की जाएगी।

Created On :   11 May 2019 8:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story