UPSC में पास होने वालों में से आधे इंजीनियरिंग के स्टूडेंट

half of those who crack upsc civil service exams are engineers
UPSC में पास होने वालों में से आधे इंजीनियरिंग के स्टूडेंट
UPSC में पास होने वालों में से आधे इंजीनियरिंग के स्टूडेंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश का सबसे बड़े एग्जाम UPSC में पास होने वालों में आधे से ज्यादा इंजीनियरिंग के स्टूडेंट है। इस बात की जानकारी गुरुवार को यूनियन मिनिस्टर जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में दी। उन्होंने ये भी बताया कि सिविल सर्विस में हिस्सा लेने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने ग्रेजुएशन के सब्जेक्ट की बजाय दूसरे सब्जेक्ट को चुनते हैं। 

20 में से 19 इंजीनियर : जितेंद्र सिंह

गुरुवार को राज्यसभा के प्रश्नकाल में बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के सवाल पर जवाब देते हुए जितेंद्र सिंह ने बताया कि इस साल के UPSC के 20 टॉपर में से 19 इंजिनियर हैं, जबकि एक डॉक्टर है। जितेंद्र सिंह ने ये भी बताया कि ज्यादातर स्टूडेंट जिस सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करते हैं, उनमें से बहुत कम लोग उसी सब्जेक्ट में सिविल सर्विस का एग्जाम देते हैं। 

स्वामी की आयुर्वेद को शामिल करने की मांग 

बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने राज्यसभा में कहा था कि UPSC में आयुर्वेद को भी ऑप्शनल सब्जेक्ट के रुप में शामिल किया जाए। जिसके जवाब में जितेंद्र सिंह ने बताया कि सरकार इस मामले पर विचार कर रही है। जितेंद्र सिंह ने कहा कि मेडिकल स्टूडेंट में से सिर्फ 10% स्टूडेंट ही UPSC में मेडिकल सब्जेक्ट को चुनते हैं। फिलहाल UPSC में 48 सब्जेक्ट शामिल हैं। 

Created On :   4 Aug 2017 3:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story