आपली बस में फ्री में यात्रा कर सकेंगे दिव्यांग

Handicapped will be free travel in aapli bus service
आपली बस में फ्री में यात्रा कर सकेंगे दिव्यांग
आपली बस में फ्री में यात्रा कर सकेंगे दिव्यांग

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  दिव्यांगों को अब आपली बस में फ्री यात्रा की सुविधा मिल सकेगी। मनपा के परिवहन विभाग ने दिव्यांगों के लिए  यह एक बड़ा निर्णय लिया है। दिव्यांगो को अब मनपा द्वारा संचालित आपली बस की रेड बस में टिकट खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। परिवहन विभाग ने दिव्यागों को नि:शुल्क यात्रा करने की छूट देने का निर्णय लिया है। यह सुविधा 2 मार्च से लागू होगी। 

बैठक में लिया गया निर्णय
परिवहन विभाग ने समिति की बैठक में निर्णय लिया था कि दिव्यांगों को बसों में नि:शुल्क सुविधा देंगे। इसके लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय सहित अन्य कार्यालयों से उसकी मंजूरी लेनी पड़ी, जिससे इसमें देरी हो गई। पहले यह योजना जनवरी में लागू की जाने वाली थी। मामले को लेकर समाज कल्याण विभाग से चर्चा की गई। दिव्यांग यात्रियों के टिकट पर आने वाला खर्च राज्य का समाज कल्याण विभाग वहन करेगा, जिसकी सूचना मनपा के परिवहन विभाग को करनी होगी। दिव्यांग यात्री को यात्रा के दौरान समाज कल्याण विभाग द्वारा दिया गया दिव्यांगता का प्रमाण-पत्र दिखाना होगा, इसके बाद कंडक्टर नि:शुल्क टिकट देगा। इसके बाद वह  यात्री आपली बस में कहीं के लिए भी यात्रा कर सकता है। परिवहन समिति विभाग के सभापति बंटी कुकड़े ने बताया कि विभिन्न विभागों की अनुमति लेने में समय लग गया, अन्यथा यह योजना पहले ही लागू हो जाती।

हटाए 78 अवैध अतिक्रमण
अतिक्रमण दस्ते ने अपनी नियमित कार्रवाई में फुटपाथ से अवैध अतिक्रमणों का सफाया कर दिया। सतरंजीपुरा, लकड़गंज और हनुमान नगर जोन में चली कार्रवाई में दस्ते ने 78 अवैध अतिक्रमणों को हटाया। अतिक्रमण तोड़ी दस्ता जब सतरंजीपुरा में पहुंचा, तो अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मच गया। दस्ते ने रानी दुर्गावती चौक से कांजी हाउस चौक और वापस उसी रोड पर लौटकर दाेनों ओर बैठे अतिक्रमणकारियों को हटाया। इस दौरान 43 अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की गई। वहीं दूसरी ओर दस्ता लकड़गंज जोन के डिप्टी सिग्नल से आरटीओ ऑफिस पहुंचा। यहां से दस्ता मिनीमाता नगर फिर वापस आरटीओ ऑफिस से डिप्टी सिग्नल की ओर गया। यहां फुटपाथ पर लगी एक शेड को तोड़ा गया और करीब 22 अतिक्रमणों का सफाया किया गया। इसके बाद हनुमान नगर जोन में डटे दस्ते ने शताब्दी चौक से 12 फल और सब्जी के ठेलों एवं एक पान ठेले को हटाया।

Created On :   26 Feb 2019 10:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story