केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने गिनाई मोदी सरकार की उपलब्धियां, कहा- खौफ में हैं नक्सली और आतंकी

Hansraj Ahir says, Naxalites and terrorists are scared of Modi Govt
केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने गिनाई मोदी सरकार की उपलब्धियां, कहा- खौफ में हैं नक्सली और आतंकी
केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने गिनाई मोदी सरकार की उपलब्धियां, कहा- खौफ में हैं नक्सली और आतंकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने दावा किया है कि पिछले चार वर्ष के दौरान देश में नक्सली और आतंकवादी हिंसा में प्रभावी कमी आई है। आत्मविश्वास से लबरेज हमारे सुरक्षाबल नक्सलियों के गढ़ में घुसकर उन्हें ढेर कर रहे हैं तो वहीं जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों की कमर तोड़ने में भी वे कामयाब रहे हैं। मोदी राज में पूर्वोत्तर के राज्यों में भी शांति का माहौल बना है। अहीर ने ये बातें शुक्रवार को मोदी सरकार के चार वर्ष पूरे होने के मौके पर गृह मंत्रालय की उपलब्धियां गिनाते हुए कही।

हंसराज अहीर ने बताया, वर्ष 2013 में नक्सली हिंसा से प्रभावित पुलिस थानों की कुल संख्या 328 थी जो वर्ष 2017 में घटकर 290 हो गई है। वर्ष 2010 से 2013 के दौरान देश में कुल 6,524 नक्सली घटनाएं हुई थी जो वर्ष 2014 से 2017 के दौरान घटकर 4,136 पर आ गई है। यूपीए सरकार के आखिरी चार वर्ष में नक्सली घटनाओं में 2,418 लोगों की मौत हुई थी तो वहीं पिछले चार वर्ष के दौरान इस हिंसा में 1,081 लोग ही मारे गए हैं। इसी प्रकार नक्सलियों के आत्मसमर्पण करने की दर मोदी सरकार में तीन गुणा बढ़ी है। यूपीए सरकार के अंतिम चार वर्ष में जहां 1,387 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया था ताे मोदी सरकार के कार्यकाल में अब तक 3,373 नक्सली हथियार छोड़ चुके हैं।

हंसराज अहीर ने यह भी बताया कि पहले जहां देश के 106 जिले नक्सल प्रभावित थे तो अब ऐसे जिलों की संख्या घटकर 90 रह गई है। गृह राज्य मंत्री ने जोर देकर कहा कि महाराष्ट्र में केवल गढ़चिरौली जिले में ही नक्सलियों का प्रभाव बचा है। प्रदेश के दूसरे दो जिलों में हमने नक्सलियों की कमर तोड़ दी है।

अहीर ने देश में आतंकी गतिविधियों में आई कमी का हवाला देते हुए कहा कि खुफिया एजेंसियाें और सुरक्षाबलों की चुस्ती ने मुंबई हमले जैसी वारदात नहीं होने दिया है। उन्होंने कहा, हमारी सरकार ने न केवल आतंकी वारदातों को नियंत्रित किया है बल्कि कश्मीरी युवकों को बड़ी संख्या में रोजगार भी उपलब्ध कराए हैं। पहले कश्मीर में जहां हर वर्ष 4 से 5 हजार आतंकी घटनाएं होती थी, 2017 में यह घटकर 300 से 350 के बीच रह गई हैं। घाटी में पत्थरबाजों का दम लगभग निकल चुका है। सरकार ने पांच वर्ष के लिए जम्मू कश्मीर को 80,068 करोड़ का विशेष पैकेज दिया है और वतन को जानो कार्यक्रम के तहत पिछले चार साल में 2,800 कश्मीरी बच्चों को भारत दर्शन कराए हैं।

अहीर का दावा है कि पूर्वोत्तर राज्यों में होने वाली हिंसक घटनाओं में भी 85 प्रतिशत की कमी आई है। इसी प्रकार भारतीय सीमा को सुरक्षित रखने के लए 247 किलोमीटर पर बाड़ लगाया गया है तो 785 किलोमीटर फ्लड लाइटें लगाई गई हैं। पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 25 हजार करोड़ रुपए की योजना कार्यान्वित की जा रही है।

Created On :   25 May 2018 7:29 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story