comScore

IndvsAus: विहारी के आउट होने पर बवाल, दिग्गज खिलाड़ी बोले- अंपायर का फैसला गलत

January 04th, 2019 20:04 IST
IndvsAus: विहारी के आउट होने पर बवाल, दिग्गज खिलाड़ी बोले- अंपायर का फैसला गलत

हाईलाइट

  • अंपायर ने भारतीय बल्लेबाज हनुमा विहारी को विवादास्पद तरीके से आउट करार दिया।
  • पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भी विहारी का सपोर्ट किया और कहा कि वह आउट नहीं थे।
  • ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा, विहारी पूरी तरह नॉट आउट थे।

डिजिटल डेस्क, सिडनी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट की पहली पारी में मेहमान टीम ने 7 विकेट पर 622 रन बनाए और पारी घोषित कर दी। चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत की शतकीय पारी ने भारत को इस विशालनुमा स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि इस मैच में कुछ ऐसा हुआ, जो कि सुर्खियों में रहा। दरअसल अंपायर ने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे भारतीय बल्लेबाज हनुमा विहारी को विवादास्पद तरीके से आउट करार दिया। इसके बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भी विहारी का सपोर्ट किया और कहा कि वह आउट नहीं थे।

यह मामला चौथे टेस्ट के दूसरे दिन का है। भारतीय टीम मजबूती से बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी। मैच के 102वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन गेंदबाजी करने के लिए आए। इसके बाद इसी ओवर की एक गेंद पर विहारी ने स्वीप मारने की कोशिश की। इस चक्कर में बॉल उनके शरीर से लग कर शॉर्ट लेग में चली गई। शॉर्ट लेग में खड़े मार्नस लाबुशेन ने उनका कैच पकड़ा और अंपायर ने उनको आउट करार दे दिया। 

आउट दिए जाने के बाद विहारी ने तुरंत डीआरएस का सहारा लिया। थर्ड अंपायर द्वारा स्निकोमीटर पर चेक करने पर हल्का सा निक दिखाई दिया, लेकिन साथ ही बैट पर बॉल की परछाई भी बनती हुई दिख रही थी। इससे साफ था कि बॉल ने बल्ले को नहीं छुआ है और दूर से ही निकल गया। विहारी ने भी जब डीआरएस लिया, तो भी वह कॉन्फिडेंट दिख रहे थे।

टीवी अंपायर ने कई बार स्निकोमीटर से जांच किया। काफी देर तक कई एंगल से चेक करने के बाद भी जब कुछ स्पष्ट नहीं हो सका, तो थर्ड अंपायर ने स्निकोमीटर के आधार पर मैदानी अंपायर इयान गोल्ड के फैसले को नहीं बदला। इस तरह हनुमा विहारी को 42 रनों के निजी स्कोर पर आउट करार दे दिया गया। इस फैसले से विहारी भी काफी नाखुश दिखे। कई दिग्गजों ने विहारी के आउट होने को विवादित करार दिया। 

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा, विहारी पूरी तरह नॉट आउट थे। स्निकोमीटर किसी आवाज को भी कैच कर लेता है और उसी आधार पर मीटर में फेरबदल दिखाई पड़ता है। यह काफी निराशाजनक निर्णय था। अंपायर को विहारी के कॉन्फिडेंस को भी नोटिस करना चाहिए था, क्योंकि उन्होंने तुरंत रिव्यू किया। जबकि नाथन लियोन के अपील में वो कॉन्फिडेंस नहीं दिखा।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज माइकल हसी ने कहा कि वीडियो में देखा जा सकता है कि गेंद बल्ले से दूर से जा रही थी। स्निकोमीटर ने किसी दूसरे आवाज को कैच कर स्निक बता दिया। मुझे ऐसा लगता है कि बल्लेबाज का बल्ला गेंद से नहीं लगा। विहारी शानदार फॉर्म में था, उसके लिए निराश हूं।

बता दें कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में भारत ने 622 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी। भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 622 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया है। खबर लिखे जाने तक ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 10 ओवर में बिना विकेट खोए 24 रन बना लिए हैं। मार्कस हैरिस 19* और उस्मान ख्वाजा 5* रन पर नाबाद लौटे। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 193, ऋषभ पंत ने 159, रविन्द्र जडेजा 81 और मंयक अग्रवाल की शानदार 77 रनों की मदद से 622 रनों का विशाल स्कोर बनाया है।
 

कमेंट करें
OixMa