comScore

उत्तर भारत में ठंड से 70 की मौत, भिखारियों को बचाने के लिए जेल में डाला

January 08th, 2018 10:14 IST

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली, उत्तरप्रदेश, पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि उत्तरप्रदेश में ठंड की वजह से अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हरिद्वार में भिखारियों को ठंड से बचाने का एक नया तरीका खोज निकाला है। हरिद्वार में सड़क पर रहने को मजबूर भिखारियों को ठंड से बचाने के लिए पुलिस ने उन्हें जेल में डाल दिया है। बता दें कि हरिद्वार में रात के समय पारा 5 डिग्री तक गिर जाता है।

J-K: उत्तर भारत में ठंड का कहर, 24 घंटे में 70 की मौत


डीएम ने ही दिए आदेश

खास बात तो ये है कि भिखारियों को जेल में डालने का आदेश डीएम ने ही दिया है। पिछले दिनों ठंड की वजह से हरिद्वार में 3 लोगों की मौत हो गई थी। जिसके बाद डीएम ने भिखारियों को जेल में डालने का आदेश दिया था, ताकि उन्हें ठंड से बचाया जा सके। हरिद्वार में रात के समय पारा 5 डिग्री तक गिर जाता है, जिस कारण डीएम ने पुलिस को आदेश दिए हैं कि वो भिखारियों को जेल में रखे।

Cold weather in north India, Police save the beggars from the cold in haridwar



जानवरों को बचाने पॉलीथिन का सहारा

उत्तर भारत में ठंड का कहर इस कदर जारी है कि इंसान तो क्या जानवर भी इससे बच नहीं पा रहे हैं। बताया जा रहा है कि चंड़ीगढ़ के चिड़ियाघर में जानवरों के पिंजरे पर पॉलीथिन चढ़ाई गई है, ताकि रात में गिरने वाली ओस से बचाया जा सके। इसके साथ ही हिरणों को भी तेज ठंडी हवाओं से बचाने के लिए बाड़े में पॉलीथिन लगाई गई है।

Intense Cold wave in North India including Delhi NCR

 

अभी ऐसे ही रहेगा ठंड का प्रकोप

मौसम विभाग के मुताबिक, ठंड का कहर अभी इस तरह ही जारी रहेगा। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश, बिहार और राजस्थान में ठंड बढ़ सकती है और दिल्ली में भी ठंड का कहर यूंही जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि ठंडी हवाओं के चलने के कारण कोहरा तो छट जाएगा, लेकिन ठंड अभी इस तरह ही रहेगी। इसके साथ ही उत्तर भारत में ठंड अभी कुछ दिन तक कम नहीं होगा।

UP में ठंड से 70 की मौत; पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में शीत लहर, दिल्ली में पारा 2.4 डिग्री, national news in hindi, national news

 

पूरा उत्तर भारत ठंड से कंपा

वहीं ठंड से पूरा उत्तरभारत कांप रहा है। देश की राजधानी दिल्ली में शीतलहर और गिरते पारे से लोग परेशान है। राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं पंजाब और हरियाणा में ठंड की वजह से लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं। पश्चिम बंगाल में भी ठंड इतनी बढ़ गई है कि बच्चों को स्कूल जाने में भी दिक्कत हो रही है। इसके अलावा उत्तरप्रदेश में भी ठंड से अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है।

UP में ठंड से 70 की मौत; पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में शीत लहर, दिल्ली में पारा 2.4 डिग्री, national news in hindi, national news

 

यूपी में ठंड से 70 की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तरप्रदेश में अभी तक ठंड की वजह से 70 लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि ये सभी लोग बेसहारा थे और इनके पास ठंड से बचने का कोई उपाय नहीं है। उत्तरप्रदेश के बुंदेलखंड में सबसे ज्यादा 28 लोगों और पूर्वांचल में 22 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बरेली में 3, इलाहाबाद में 11 और बाराबंकी में 2 लोगों की मौत हो गई। 

कमेंट करें
WBvoX