comScore

हाशिमपुरा दंगा: यूपी पीएसी के 4 जवानों ने किया सरेंडर, 11 के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

November 22nd, 2018 19:51 IST
हाशिमपुरा दंगा: यूपी पीएसी के 4 जवानों ने किया सरेंडर, 11 के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

हाईलाइट

  • हाशिमपुरा दंगा मामले में 15 जवानों में से 4 जवानों ने दिल्ली में सरेंडर किया है।
  • इन 4 जवानों को दिल्ली पुलिस ने चारों को तिहाड़ जेल भेज दिया है।
  • बाकी 11 जवानों के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाशिमपुरा दंगा (1987) मामले में यूपी पीएसी के 15 जवानों में से 4 जवानों ने दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में सरेंडर किया है। गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने इन चार जवानों को तिहाड़ जेल भेज दिया। कोर्ट ने बाकी 11 जवानों के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया है। बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने हाशिमपुरा दंगा मामले में सभी सोलह आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी, जिसमें से एक की मौत हो चुकी है। 

यूपी पीएसी के इन चार जवानों ने जज स्मिता गर्ग के कोर्ट में सरेंडर किया। इन चार जवानों में निरंजन लाल, महेश, समीउल्ला और जयपाल शामिल हैं। कोर्ट ने पिछले महीने सोलह आरोपियों को दोषी ठहराया था और 22 नवंबर यानि गुरुवार तक तीस हजारी कोर्ट में सरेंडर करने का ऑर्डर दिया था।

बता दें कि यह मामला 1987 का है। यूपी के मेरठ के हाशिमपुर में पीएसी के जवानों ने 42 मुस्लिम युवकों की हत्या कर दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की गंभीरता को देखते हुए इसे दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट शिफ्ट कर दिया था। तीस हजारी कोर्ट ने लंबी सुनवाई के बाद सभी जवानों को बरी कर दिया था। जिसके बाद यह मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा और हाईकोर्ट ने तीस हजारी कोर्ट के फैसले को बदलते हुए सभी 16 जवानों को दोषी करार दिया था।

दिल्ली हाईकोर्ट ने सभी आरोपी को उम्रकैद की सजा सुनाई और दस-दस हजार का जुर्माना भी लगाया था। हाईकोर्ट ने सभी आरोपियों को 22 नवंबर तक सरेंडर करने का आदेश दिया था। इन 16 आरोपियों में से एक की मौत हो चुकी है। 
 

कमेंट करें
jsirh