अमेरिकी दावे को IAF ने किया खारिज, ' रेडियो कम्यूनिकेशन से हुई पाक F-16 को मार गिराने के पुष्टि'

अमेरिकी दावे को IAF ने किया खारिज, ' रेडियो कम्यूनिकेशन से हुई पाक F-16 को मार गिराने के पुष्टि'
हाईलाइट
  • IAF ने कहा
  • पाकिस्तान एयरफोर्स के इंटरसेप्ट किए गए रेडियो कम्यूनिकेशन से इस बात की पुष्टि हुई थी।
  • भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को अमेरिकी पब्लिकेशन की रिपोर्ट को खारिज कर दिया।
  • रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत ने डॉगफाइट में पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट को नहीं गिराया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को अमेरिकी पब्लिकेशन की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि भारत ने डॉगफाइट में पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट को नहीं गिराया। भारतीय वायुसेन ने कहा कि उसके पास यह सबूत है कि फरवरी के डॉगफाइट में एक पाकिस्तानी F-16 फाइटर जेट को मार गिराया था।

इंडियन एयरफोर्स के सूत्रो ने कहा, 27 फरवरी को भारत पर हमले की कोशिश में शामिल एक F-16 जेट अपने बेस पर वापस नहीं लौटा। पाकिस्तान एयरफोर्स के इंटरसेप्ट किए गए रेडियो कम्यूनिकेशन से इस बात की पुष्टि हुई थी। भारतीय सेनाओं ने उस दिन 2 अलग-अलग स्थानों पर इजेक्शंस (प्लेन से बाहर निकलना) देखा था। दोनों इजेक्शन की जगहों में कम से कम 8-10 किमी की दूरी थी। एक IAF MIG 21 बाइसन और दूसरा पाकिस्तानी एयरफोर्स का विमान था। एयरफोर्स ने कहा कि हमारे द्वारा एकत्र किए गए इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर बताते हैं कि पाक एयरफोर्स का विमान F-16 था।

इससे पहले गुरुवार को अमेरिकी पब्लिकेशन की फॉरेन पॉलिसी की प्रकाशित एक रिपोर्ट में हालात की सीधी जानकारी रखने वाले अमेरिका के दो वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों के हवाले से कहा गया था कि अमेरिकी अधिकारियों ने हाल ही में पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की और कोई भी विमान मिसिंग नहीं पाया गया। रिपोर्ट में कहा गया था कि "यह खुलासा सीधेतौर पर भारतीय वायुसेना के अधिकारियों के उन दावों के विपरीत है, जिसमें उन्होंने कहा था कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान ने एक पाकिस्तानी F-16 विमान को मार गिराया था और इसके बाद उनका विमान एक पाकिस्तानी मिसाइल की जद में आ गया था।"

बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तान ने अपने लड़ाकू विमानों के साथ भारतीय वायु सीमा में दाखिल होकर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी। इस दौरान पाकिस्तान की इस कोशिश को नाकाम करते हुए एयरफोर्स के पायलट ने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया था। भारत ने दावा किया था कि जिस विमान को एयरफोर्स के पायलट ने गिराया था वो F-16 है। भारत ने इसके सबूत भी पेश किए थे। सबूत के तौर पर भारत के एयर मार्शल आरजीके कपूर ने मीडिया ब्रीफिंग में ऐमराम मिसाइल के वो टुकड़े दिखाए थे जिसे भारत के राजौरी से रिकवर किया गया था।

पाकिस्तान के पास F-16 ही ऐसा लड़ाकू विमान है जिसमें ऐमराम मिसाइल का उपयोग किया जा सकता है। यही वजह है कि भारत दावे के साथ मिशन में F-16 के उपयोग करने की बात कहता रहा है।

Created On :   5 April 2019 4:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story