लू से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन 

have this drink if you want to protect yourself from heat stroke
लू से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन 
लू से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन 

 

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। गर्मी का मौसम आते ही हमारे खान-पान में भी बदलाव आ जाता है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाती है अपनी बॉडी को ठंडा रखने के लिए हम कई तरह के ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। इनमें से कई ड्रिंक्स ऐसे हैं जिन्हें आप अपने घर पर भी बना सकते हैं और अपने आप को लू या हीट स्ट्रोक से बचा सकते हैं। 

 

 

आम पना

गर्मियों के दौरान लगभग हर भारतीय के घर में इस ड्रिंक को बनाया जाता है। आम पना कच्चे आम और कुछ मसालों से बनाया जाता है। ये हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और हमें हीट स्ट्रोक से बचाता है। 

 

 

बटर मिल्क या छाछ 

आयुर्वेद के अनुसार गर्मियों के दिनों में रोजाना छाछ पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये बॉडी को डीहाइड्रेट होने से बचाती है और आपको हेल्दी रखती  है। 

 

 


इमली से बना पेय 

इमली से बनाया गया ये ड्रिंक स्वाद में बहुत ही टेस्टी होता है। ये ड्रिंक विटामिन से भरपूर होता है। ये न सिर्फ आपको गर्मियों से बचाता है बल्कि पेट से जुडी परेशानियों को भी ठीक करता है। 

 

 

 

एलोवेरा जूस 

एलोवेरा सन बर्न से आपको बचाये रखता है। ये पाचन क्रिया में सहायता करता है और पेट को हेल्दी रखता है। गर्मी के मौसम में एलोवेरा जूस का रोज सेवन करने से आप हीट स्ट्रोक से बचेंगे। 

 

 

 

नारियल पानी 

इसे पीने के कई सारे फायदे हैं। ये आपको गर्मी की चुभती धूप में भी तारोताजा रखता है। इतना ही नहीं नारियल पानी तुरंत ही प्यास बुझाता है और लंबे समय तक शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखता है।

Created On :   23 March 2018 9:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story