कभी सोचा है कि आखिर क्यूं छूते हैं बुजुर्गों के पैर

have you ever thought why people ask you to touch elders feet
कभी सोचा है कि आखिर क्यूं छूते हैं बुजुर्गों के पैर
कभी सोचा है कि आखिर क्यूं छूते हैं बुजुर्गों के पैर

 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  भारतीय परंपराओं के अनुसार, हमारे बुजुर्गों के चरणों को छूना एक पुरानी परंपरा है जिसे सम्मान देने के रूप में माना जाता है। लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो इस परंपरा का विरोध करते हैं और तर्क देते हैं कि बुजुर्गों के आदर सम्मान के लिए कोई और तरीका भी ढूंढ सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्या कारण है, जिस वजह से बोला जाता है बड़े बुजुर्गों के पैर छूने के लिए।

 

Image result for touching elders feet ancient india

 

इस वजह से लेते हैं हम आशीर्वाद

मानव शरीर के पैर एक इमारत के आधार की तरह होते हैं क्योंकि व्यक्ति का पूरा भार उसके पैरों पर ही होता है। जब हम झुकते हैं, हम अहंकार खो देते हैं और अपने बुजुर्गों की उम्र, उनके ज्ञान के प्रति सम्मान, उनके द्वारा प्राप्त उपलब्धियों और उनके द्वारा प्राप्त किए गए अनुभवों को सम्मान देते हैं। बदले में, वे हमें हमारी सुखमय जीवन के लिए आशीर्वाद देते हैं।

 

Image result for touching elders feet ancient india

 

ये बताया गया है अथर्ववेद में

अथर्ववेद के अनुसार, हिंदू धर्म के वैदिक ग्रंथों में लिखा गया है कि जब हम बुजुर्गों के चरणों को छूते हैं, तो हम वास्तव में अगली पीढ़ी को अपना ज्ञान और सबक देने के लिए उनकी अनुमति लेते हैं।

 

Related image

 

इस तरीके से लेना चाहिए आशीर्वाद

यदि प्राचीन पहलू से देखा जाए तो हमारे बुजुर्ग के पैरों को छूने का सबसे अच्छा तरीका है, पहले उनके सामने झुकना फिर दोनो हाथों से उनके पैरों को छूना और इस तरह से छूना चाहिए कि दाएं हाथ दाहिने पैर को छू रहे हो और बाएं हाथ बाएं पैर को छूते हों। कुछ लोग ये भी मानते हैं कि बाएं हाथ को दाहिने पैर को छूना चाहिए और दाएं हाथ को बाएं पैर को छूना चाहिए।

 

Related image

 

चरणों से निकलती है सकारात्मक ऊर्जा 

जब हम अपने बुजुर्गों के चरणों को छूते हैं, तो उनके पैरों से एक अत्यधिक सकारात्मक ऊर्जा निकलती है और ये ऊर्जा हमारी जिंदगी में खुशहाली लेकर आती है। इसके बाद जब व्यक्ति आशीर्वाद देने के लिए अपना हाथ बढ़ाता है, तो सकारात्मक ऊर्जा और आशीर्वाद का एक और सर्किट बनता है।

 

Image result for touching elders feet ancient india

 

इस कारण छूते हैं बुजुर्गों के पैर

हमें ज्यादातर हमेशा बुजुर्गों के ही पैर छूने के लिए बोला जाता है, क्योंकि वो नि:स्वार्थ हमें आशीर्वाद देते हैं। यही कारण है कि आम तौर पर हम अपने दादा दादी, शिक्षकों, माता-पिता और बड़े भाइयों से आशीर्वाद लेते हैं।

Created On :   25 May 2018 7:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story