कर्नाटक सरकार में उथल-पुथल, कुमारस्वामी ने की गुंडु राव, सिद्धारमैया से मुलाकात

HD Kumaraswamy meets Dinesh Gundo Rao, Siddaramaiah amid Congress-JD(S) rift
कर्नाटक सरकार में उथल-पुथल, कुमारस्वामी ने की गुंडु राव, सिद्धारमैया से मुलाकात
कर्नाटक सरकार में उथल-पुथल, कुमारस्वामी ने की गुंडु राव, सिद्धारमैया से मुलाकात

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने मंगलवार को कांग्रेस के राज्य प्रमुख दिनेश गुंडु राव और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से मुलाकात की। लोकसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के बाद सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस सरकार के पॉलिटिकल डेवलपमेंट की रणनीति को लेकर ये मुलाकात की गई है। राज्य में कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन सरकार के गिरने की अटकलों के बीच यह बैठक महत्वपूर्ण है।

इससे पहले 23 मई को बेंगलुरु में कुमारस्वामी की मौजूदगी में कैबिनेट की एक अनौपचारिक बैठक हुई थी। बैठक के बाद, कांग्रेस ने कहा था कि राज्य में जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन को कोई खतरा नहीं है। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा था, "आज माननीय मुख्यमंत्री ने संसदीय चुनाव परिणामों के बाद स्थिति का जायजा लेने के लिए एक अनौपचारिक कैबिनेट बैठक बुलाई थी।" उन्होंने कहा था कि कुमारस्वामी के नेतृत्व में राज्य में गठबंधन जारी रहेगा।

उधर, दो कांग्रेस नेताओं की रविवार को भाजपा नेता एमएस कृष्णा से मुलाकात के बाद पार्टी ने वरिष्ठ नेताओं को कर्नाटक रवाना किया। लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार की उथल-पुथल को रोकने के लिए कांग्रेस मंगलवार को गुलाम नबी आजाद और केसी वेणुगोपाल को भेजा है। माना जा रहा है कि असंतुष्टों को साधने के लिए जल्द ही कैबिनेट विस्तार किया जा सकता है। 29 मई को कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई है।

2019 के लोकसभा चुनावों में कर्नाटक में बीजेपी ने 28 में से 25 सीटें जीतीं है, साथ ही एक निर्दलीय का भी समर्थन बीजेपी के पास है। कांग्रेस और जेडीएस को इन चुनावों में केवल एक-एक सीट मिली है। वहीं कर्नाटक की 225 सदस्यीय विधानसभा में 105 सदस्यों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन के पास कांग्रेस के 79 विधायकों, जेडीएस के 37 और बीएसपी के 1 विधायक के साथ के साथ 117 सदस्य हैं।

Created On :   28 May 2019 7:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story