जानिए किन कारणों से होते हैं डार्क सर्कल

Health and beauty tips :  know about the causes of Dark Circle
जानिए किन कारणों से होते हैं डार्क सर्कल
जानिए किन कारणों से होते हैं डार्क सर्कल

डिजिटल डेस्क। आजकल की जिंदगी में बड़े से लेकर बच्चे तक इतना व्यस्त हैं कि वो अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या पर ध्यान नहीं दे पाते और सही रहन-सहन और सही खान-पान ना मिल पाने के कारण हमारे शरीर को सही पोषण नहीं मिल पाता। ज्यादातर लोग सुंदर व स्टाइलिश दिखने के लिए अच्छे कपड़े पहनते हैं और मेकअप भी करते हैं, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से चेहरे पर डार्क सर्कल्स पड़ जाते हैं। इस वजह से सारा लुक खराब हो जाती है। इसलिए आज हम यहां आपको कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिनकी वजह से डार्क सर्कल्स की समस्या होती है।

इन चीजों की कमी के कारण होते हैं डार्क सर्कल
शरीर में आयरन की कमी के कारण सेल्स को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, इस कारण आखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। इस के लिए अपने खाने में पत्तेदार सब्जियां, पालक, बीन्स, नट्स, ब्राउन, राइस, गेहूं आदि को जरुर शामिल करें।

विटामिन K त्वचा के लिए बहुत जरुरी होता है। इसे त्वचा संबंधी कई सारे उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी कमी के कारण भी डार्क सर्कल होता है। विटामिन K हरी पत्तेदार सब्जियों, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली पत्तागोभी, मछली, मीट और अंडों आदि में पाया जाता है। विटामिन E और विटामिन C की कमी होने पर भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं।

इसके अलावा तनाव, उम्र का असर, कंप्यूटर या मोबाइल का अधिक उपयोग, पर्याप्त नींद न लेना, थकान, एलर्जी, हार्मोन का असुंलन आदि के कारण भी डार्क सर्कल होने की संभावना रहती है। 

हालांकि डार्क सर्कल पूरी तरह नहीं हटाए जा सकते हैं, लेकिन इनका असर कुछ कम जरुर किया जा सकता है। स्किन को ठंडक की जरुरत होती है। खीरा, आइस बैग, टी बैग, छिले आलू आदि को ठंडा कर प्रभावित जगह पर रखें। विटामिन ई युक्त तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सोने का रूटीन तय करें। ज़्यादा पास से टीवी देखने, दिनभर कम्प्यूटर पर काम करने और तनाव आदि से बचें। आंखों को पर्याप्त आराम दें।


 

Created On :   1 March 2019 11:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story