जानिए क्या हैं पैदल चलने के फायदे ?

health benefits of 15 minute walk, keep your mood fresh and so on
जानिए क्या हैं पैदल चलने के फायदे ?
जानिए क्या हैं पैदल चलने के फायदे ?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। फिट रहने के लिए लोग कड़ी मेहनत करते हैं। जिम में पसीना बहाते हैं, लेकिन सभी ऐसा नहीं कर पाते हैं। उम्र ज्यादा हो तब तो जिम में पसीना बहाना और शारीरक कसरत करना लगभग नामुमकिन होता है। ऐसे में लोग वॉक (पैदल चलना) का सहारा लेते हैं, कई लोग पैदल चलने को फायदेमंद नहीं मानते हैं। ऐसी भ्रांतियां है कि पैदल चलने से कसरत नहीं होती केवल शरीर थकता है, लेकिन ये बिल्कुल गलत है। पैदल चलने कई फायदेमंद है और केवल 15 मिनत पैदल चलने से ही आपको कई फायदे हो सकते है,तो आइए जानते है कि कैसे केवल पैदल चलने से आप खुद को फिट रख सकत हैं। 

दिमाग तेज होता है 

एक स्टडी के मुताबिक, जब आप चलते हैं तो आपके दिमाग के विभिन्न हिस्सों के बीच आपसी सामंजस्य बेहतर होता है। इसके अलावा आपका दिमाग मानसिक गड़बड़ियों से भी सुरक्षित रहता है।

मूड फ्रेश रहता है 

अमेरिकन सायकोलॉजिकल असोसिएशन के एक प्रयोग के मुताबिक, सुबह उठकर पैदल चलने वाले लोगों का मूड हर समय अच्छा बना रहा है और वे खुद को तरोताजा महसूस करते हैं।

ये भी पढ़े-खाने की ये आदतें हड्डियों को बनाती हैं कमजोर

क्रिएटिविटी बढ़ती है

एक स्टडी के मुताबिक, पैदल चलने से आपकी क्रिएटिविटी भी बढ़ती है। इसलिए अगर आप भी अपनी क्रिएटिविटी पर निर्भर रहते हैं तो आप सिर्फ 15 मिनट देकर खुद को काफी आगे रख सकते हैं।

मजबूत होती हैं हड्डियां 

अगर आप 30 साल से कम उम्र के हैं तो आप को पता होना चाहिए कि इस उम्र के बाद आपकी हड्डियां पतली होना शुरू हो जाएंगी, ऐसे में अगर आपकी हड्डियां मजबूत नहीं हैं तो आगे चलकर आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप 15 मिनट रोज पैदल चलते हैं तो आपकी हड्डियां काफी मजबूत रहेंगी और आप इन दिक्कतों से बचे रहेंगे।

चलने का सही तरीका

अगर आप एकदम धीमी चाल चलते हैं तो आपको कोई खास फायदा नहीं होने वाला है, इसलिए जरूरी है कि आप थोड़ी तेज गति से चलें और खूब चलें।
 

Created On :   18 Sep 2017 5:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story