comScore
Dainik Bhaskar Hindi

इन 4 एक्सरसाइज की मदद से घर पर ही बनाएं सिक्स पैक्स

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 01st, 2018 13:12 IST

2.6k
0
0


डिजिटल डेस्क । आजकल हर लड़के का मन करता है कि उसके भी रितिक या सलमान की तरह ही सिक्स पैक्स हों और इसके लिए लड़के जिम में खूब पसीना भी बहाते हैं, लेकिन अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है और अगर आप भी चाहते हैं कि आपके भी हीरो की तरह ही सिक्स पैक एब्स हों तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आज हम आपको ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज बताते हैं, जिनको अपने रूटीन में शामिल करके आप घर पर ही सिक्स पैक एब्स बना सकते हैं। 

साइकिलिंग

साइकिलिंग करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा साइकिलिंग करके आप एब्स भी बना सकते हैं। जरूरी नहीं है कि इसके लिए आप किसी साइकिल की मदद से ही साइकिलिंग करें। इसके लिए आप जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और फिर दोनों हाथों की मदद से सिर को ऊपर करलें। इसके बाद दोनों पैरों को साइकिल के पैडल की तरह चलाएं। शुरूआत में इसको ज्यादा न करें, लेकिन बाद में हैबिट के अनुसार इसको आप कर सकते हैं। 

वर्टिकल लेग क्रंच

इस एक्सरसाइज को करने से आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल होती है और यदि आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल है तो फिर आपको एब्स बनाने में परेशानी नहीं होगी। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और फिर अपने दोनों पैरों को ऊपर ले जाकर 90 डिग्री का एंगल बनाने की कोशिश करें। इसके बाद दोनों पैरों को अपने चेस्ट से टच करने की कोशिश करें। शुरूआत में इसके एक या दो सेट ही मारें। 

सिट-अप एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने से पैर भी मजबूत होते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर लेट जाएं और बाद में घुटनों को ऊपर उठा लें। इसके बाद दोनों हाथों से सिर को पकड़कर अपने घुटनों तक लाएं और वापिस चले जाएं। इसके लिए आपके पैरों के तलवे जमीन से ऊपर नहीं उठना चाहिए। आप इसके लिए किसी की मदद भी ले सकते हैं। 

लॉन्ग आर्म क्रंच

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर लेट जाएं और अपने दोनों पैरों के घुटनों को मोड़ लें। लेकिन ध्यान रखें कि तलवे जमीन से चिपके रहें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को सीधा करके अपने सिर के उपर ले जाएं और फिर अपने दोनों कंधों को बिना हाथ मोड़े ऊपर उठाने की कोशिश करें। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download