comScore

लंबी उम्र के लिए लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव

August 31st, 2018 12:57 IST
लंबी उम्र के लिए लाइफस्टाइल में लाएं ये बदलाव


डिजिटल डेस्क । हर कोई लंबी उम्र जीना चाहता है। अपने बच्चों का बड़ा होते देखे और अपने नाती-पोतों को खिलाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। जिंदगी की तमाम मुश्किलों और जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए जब अचानक कुछ लोगों से उनकी हाथ पर बनी लाइफ लाइन धोखा कर जाती है और कम उम्र में ही वो अपनों से दूर हो जाते हैं। कम उम्र का कारण केवल अचानक होने वाले हादसे नहीं बल्कि कई ऐसी बीमारियां भी है जो जीने का वक्त नहीं देती। दरअसल हमारी लाइफ स्टाइल हमारे स्वास्थ्य और खुशहाली दोनों पर असर डालती है। अगर नए साल में खुशहाल और तनावमुक्त जिंदगी चाहते हैं तो उसके लिए अच्छी दिनचर्या को अपनाना बहुत जरूरी है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो लोग हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हैं, वो दूसरों के मुकाबले ज्यादा जीते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट ने दुनियाभर में 'ब्लू जोन' का विश्लेषण किया है। जिसके रिजल्ट में सामने आया है कि हेल्दी लाइफस्टाइल और अपने जीवन को सकारात्मक विचारों के साथ जीने वाले लोगों की उम्र ज्यादा लंबी होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्लू जोन का विश्लेषण करने के लिए एक टीम निर्धारित की गई। जिसमें डॉक्टर्स, एंथ्रोपोलॉजिस्ट, डेमोग्राफर, न्यूट्रीशनिस्ट आदि शामिल थे।

बता दें कि, ब्लू जोन एक मानवविज्ञान धारणा है जो दुनिया में ज्यादा उम्र तक जीने वाले लोगों का लाइफस्टाइल और एनवायरमेंट को दर्शाता है। रिसर्चर्स ने 9 ऐसे कारण बताए हैं जिनको फॉलो करने से उम्र लंबी होती है।

- रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें, क्योंकि एक्सरसाइज करने से शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है।

ये भी पढ़े- इन फैशन टिप्स को अपना कर सेट करें अपना स्टाइल स्टेटमेंट

- अपनी बिजी लाइफस्टाइल में से रोजाना थोड़ा टाइम खुद के लिए निकालें। उस टाइम में वो काम करें जिन से आपका तनाव कम होता है। 

- दोस्तों के साथ टी-पार्टी करनी हो, शॉपिंग करनी हो या घर रहकर टीवी प्रोग्राम एंजॉय करना।

- अपनी डायट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें। जितना हो सके मीट और डेरी प्रोडक्ट के सेवन से बचें।

- सभी जानते हैं कि अल्कोहल सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है, इसलिए जितना हो सके अल्कोहल के सेवन से बचें।

- अक्सर कहा जाता है कि संगत का हम पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है, इसलिए ऐसे लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय गुजारे जो फिट रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं।

- परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे रिलेशन बनाकर रखें।

कमेंट करें
rIAM7