comScore

ऑफिस में इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

September 01st, 2018 13:01 IST

डिजिटल डेस्क । हम अपनी हेल्थ का खूब ध्यान रखते हैं। टाइम पर खाना, प्रॉपर डायट लेना और एक्सरसाइज करना, लेकिन ये सब हम घर पर ही करते हैं। कामकाजी लोग दफ्तर में काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि खाने-पीने का होश नही रहता। जोकि सरासर गलत है, असल में ऑफिस में आप कम से कम 10 से 12 घंटे का समय बिताते हैं। ऐसे में जरूरी है कि ऑफिस टाइम में हम हेल्दी फूड खाएं। ऑफिस में काम करते-करते अक्सर हमें भूख लग जाती है। ऐसे में वहां जो कुछ भी मिलता है हम उससे काम चला लेते हैं फिर चाहे वो कितना ही अनहेल्दी क्यों न हो। इस स्थिति से आप बच सकते हैं अगर आप थोड़ा सा ध्यान दें और स्नैक्स के लिए घर से ही कुछ लेकर आएं। हम ऑफिस में शाम 4 से 6 के बीच खाने के लिए कुछ स्नैक्स बता रह हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं।

मूंगफली और चना

ये विटमिन ई और प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं। काम के बीच में इन्हें खाने से आप देर तक काम कर सकेंगे।

मखाना

घी से मखाने को भूनकर उसमें नमक मिलाकर ऑफिस लाएं और भूख लगने पर उसे खाएं। मखाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और कैलरीज कम। इससे यह वजन कम करने में भी मदद करता है।

ताजे फल

स्नैक्स में ताजे फल खाने से अच्छा विकल्प और क्या होगा। हर फल के अपने अलग फायदे होते हैं और रोज इनका सेवन करना आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा रहेगा।

चिक्की

चिक्की न सिर्फ स्वाद में अच्छी लगती है बल्कि सेहत के लिए भी इसमें कई गुण हैं। इसमें गुड़ होता है जो खून की सफाई करता है और पाचन क्षमता को भी दुरुस्त करता है।

घर की बनीं चकली

भले ही यह एक तला हुआ आइटम है, लेकिन घर में घी से बनीं हुई चकली आपको नुकसान नहीं करेगी। इसे चावल, गेहूं, चना या इनके मिक्स आटे से बना होता है इसलिए स्नैक्स के तौर पर इसे लेना बुरा विकल्प नहीं होता है।
 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru