दिल्ली निवासी महिला को स्वाइन फ्लू, मेडिकल में एक और पीडित की मौत

Health warning swine flu woes in mp,50 year old man died in damoh
दिल्ली निवासी महिला को स्वाइन फ्लू, मेडिकल में एक और पीडित की मौत
दिल्ली निवासी महिला को स्वाइन फ्लू, मेडिकल में एक और पीडित की मौत

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में स्वाइन फ्लू के रोज नए मरीज पहुंच रहे हैं। बीती रात गंभीर हालत में पहुंचे दमोह निवासी एक व्यक्ति की मौत हो गई। इस साल अभी तक मेडिकल में स्वाइन फ्लू से तीन पीडितों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार का दिल्ली निवासी एक स्वाइन फ्लू पॉजिटिव महिला को भर्ती किया गया है। वार्ड में दो नए पॉजिटिव के साथ ही एक संदिग्ध मरीज भर्ती है।
स्वाइन फ्लू पॉजिटिव निकला-
पिछले चार दिनों में मेडिकल में आधा दर्जन स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज भर्ती हुए हैं, जिनमें से एक महिला सहित दमोह निवासी 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को दिल्ली की रहने वाली एक 58 वर्ष की महिला को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव होने पर वार्ड में भर्ती किया गया है। चिकित्सकों का कहना है कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ है। वार्ड प्रभारी डॉ. धीरज देवंडे ने बताया कि उक्त महिला यहांं किसी रिश्तेदार के यहां आई है जिसे सांस लेने में तकलीफ और अत्याधिक बलगम निकलने पर जांच के लिए परिचित मेडिकल लाए थे। स्वाब सेंपल आईसीएमआर भेजा गया तो वह स्वाइन फ्लू पॉजिटिव निकला जिसके बाद उन्हें भर्ती किया गया।
दो नए मरीज आए-
शुक्रवार को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव दमोह निवासी एक व्यक्ति के अलावा शहर के एक युवक को भर्ती कराया गया। वार्ड में शुक्रवार को दिल्ली निवासी महिला सहित कुल चार पॉजिटिव मरीज भर्ती थे वहीं इस बीमारी के लक्षणों से पीडि़त एक अन्य युवक को रखा गया है। इस संदिग्ध पीडित के कफ का सेंपल जांच के लिए भेजा गया है।
यह लक्षण हों तो ना करें लापरवाही-
एच1एन1 वायरस से संक्रमित व्यक्ति में सामान्य से दिखने वाले ही लक्षण होते हैं लेकिन इनको नजरंदाज करना जानलेवा हो सकता है। चिकित्सकों के अनुसार स्वाइन फ्लू पीडि़त में प्रारंभिक स्थिति में बुखार, तेज ठंड लगना, गले में खराश-कफ आना, मांसपेशियों के साथ तेज सिरदर्द, खांसी आना, कमजोरी होना आदि लक्षण होते हैं। इनमें से कोई भी दो या तीन लक्षण होने पर तत्काल ही विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह लेना चाहिए।
यह सावधानी बरतना जरूरी-
इस वायरस से संक्रमित होने से बचने के लिए कुछ सावधानियां अपनाईं जाएं तो
इससे प्रभावित होने की संभावनाएं काफी कम हो जाती हैं। चिकित्सकों के अनुसार दिन में कई बार साबुन से हाथ धोना चाहिए, खांसी या छींक आने पर मुंह-नाक को रूमाल या कपड़े से ढंकें यह सतर्कता रखें कि उस रूमाल कोतत्काल साबुन-डिटरर्जेंट से धोएं, सीढ़ी की रेलिंग, वाहनों के हैंडल, कार के गेट आदि के साथ ही दरवाजों के हैंडल आदि को नियमित साफ करें।

Created On :   9 Feb 2019 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story