हेल्दी दिखने वाली चीजें भी होती हैं नुकसानदायक, बाजार से इन्हें ना खरीदें 

Healthy things are also bad, avoid to buy these thing from market.
हेल्दी दिखने वाली चीजें भी होती हैं नुकसानदायक, बाजार से इन्हें ना खरीदें 
हेल्दी दिखने वाली चीजें भी होती हैं नुकसानदायक, बाजार से इन्हें ना खरीदें 

डिजिटल डेस्क,भोपाल। हम खाने-पीने में कई तरह की समझदारी दिखाते हैं और चुन-चुनकर हेल्दी चीजें घर लाते हैं। असल कई बार हेल्दी माने जाने वाली चीजें भी अपाके बढ़ते वजन का कारण बन जाती हैं। कई बार गलत जानकारी के चलते हम उन चीजों को हेल्दी समझ लेते हैं। उनका हमारे स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर पड़ता है। 

इन चीजों का ऐसा प्रचार किया जाता है कि हम मान लेते हैं कि ये चीजें हेल्दी हैं जबकि हकीकत में हमारा वजन बढ़ने के पीछे ये चीजें ही जिम्मेदार होती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें हेल्दी समझा जाता हैं, लेकिन वो नुकसानदायक होती हैं।

होल वीट ब्रेड 

होल वीट ब्रेड यानी आटे से तैयार की गई ब्रेड को सबसे हेल्थी माना जाता है। लेकिन इस ब्रेड के टेस्ट और इसकी शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला केमिकल हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। होल वीट ब्रेड बनाने में इस्तेमाल होने वाली गेंहू में जेनेटिक्ली मॉडिफाइड सामग्रियां होती हैं। प्रोसेस्ड गेंहू में उत्तेजक सामग्रियां होती हैं जो शरीर के कई हिस्सों में सूजन के लिए जिम्मेदार होती है।

आर्टिफिशल स्वीटनर

आर्टिफिशल स्वीटनर को केमिकल्स का इस्तेमाल कर बनाया जाता है। हमारा शरीर, प्रयोगशालाओं में तैयार किए गए इस तरह के केमिकल को डाइजेस्ट नहीं कर पाता। इस तरह की आर्टिफिशल खाद्य चीजें फैट के रूप में हमारे शरीर में जमा होती जाती हैं जिससे हमारा वजन बढ़ता है।

प्रोसेस्ड सोया मिल्क

ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि मार्केट में बिकने वाला सोया मिल्क हमारी सेहत के लिए उतना ही खतरनाक है जितना कोई खतरनाक केमिकल। ऐसा माना जाता है कि सोया मिल्क पीने से वजन कम होता है और शरीर स्वस्थ रहता है। सोया मिल्क में यह सब करने की क्षमता है लेकिन सिर्फ ओरिजिनल सोया मिल्क में। राशन की दुकानों पर बिकने वाले सोया मिल्क की क्वॉलिटी खराब होती है और वो अत्यधिक मात्रा में प्रोसेस्ड होता है। इस वजह से ये सोया मिल्क हानिकारक मिश्रण में तब्दील हो जाता है और हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

मार्जरीन
मार्जरीन एक तरह का आर्टिफिशल मक्खन (Butter) है जो हमारे शरीर में अनचाहे फैट को बढ़ाने का काम करता है। अगर आप नहीं चाहते कि आपके शरीर के वजन में बढ़ोतरी हो तो मार्जरीन की जगह घर में तैयार किए गए बटर का इस्तेमाल करें। घर में बनाया गया बटर आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता है और इसका स्वाद भी आर्टिफिशल बटर की तुलना में काफी अच्छा होता है। मार्जरीन की तुलना में घर में तैयार किए गए बटर में गुड फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिक प्रोसेस को प्रोत्साहित करता है।

कार्टन जूस

बाजार में बिकने वाले कार्टन जूस में चीनी की मात्रा उतनी ही होती है जितनी की एक सॉफ्टड्रिंक में। कार्टन जूस पीने से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ता है। साथ ही शरीर में अनचाहे फैट की मात्रा में भी बढ़ोतरी होने लगती है। डिब्बाबंद फ्रूट जूस के हानिकारक होने की एक और वजह ये है कि इनमें केमिकल और कलर का इस्तेमाल किया जाता है।

 

Created On :   28 Aug 2017 8:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story