comScore
Dainik Bhaskar Hindi

CBSE: 10th मैथ्स का पेपर दोबारा कराने को लेकर दिल्ली HC में सुनवाई

BhaskarHindi.com | Last Modified - April 16th, 2018 20:54 IST

2.2k
0
0
CBSE: 10th मैथ्स का पेपर दोबारा कराने को लेकर दिल्ली HC में सुनवाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) के 10 वीं मैथ्स पेपर लीक मामले में सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने 10वीं का पेपर दोबारा न कराए जाने को लेकर CBSE के फैसले पर सवाल उठाए हैं। कोर्ट ने बोर्ड से मैथ्स का पेपर दोबारा नहीं कराए जाने के फैसले से संबंधित दस्तावेज मांगे है। 20 अप्रैल तक इन दस्तावेजों को पेश करने के लिए कहा गया है। वहीं CBSE ने 12 इकोनॉमिक्स की एग्जाम डेट चेंज करने को लेकर लगाई गई याचिका को खारिज कर दिया। हाईकोर्ट ने कहा कि वह CBSE के एग्जाम कराए जाने के फैसले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता। एक्टिंग चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस हरी शंकर की बैंच ने इस मामले की सुनवाई की।

याचिका में इकोनॉमिक्स के पेपर की तारीख बदले जाने की भी मांग
CBSE ने 10वीं कक्षा के गणित विषय का एग्जाम दोबारा नहीं करने का फैसला लिया था। इस फैसले को हाईकोर्ट में NGO सुनिए की तरफ से चुनौती दी गई है। हाईकोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि 10वीं मैथ्स की परीक्षा दोबारा कराई जानी चाहिए। वहीं इस याचिका में 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा कराए जाने के डेट में बदलाव की भी मांग की गई थी। याचिका में कहा गया था कि NDA का एंट्रेंस एग्जाम 22 अप्रैल को है इसलिए इकोनॉमिक्स की परीक्षा की तारीख बदली जानी चाहिए। हालांकि कोर्ट ने एग्जाम की तारीख बदले जाने से साफ तौर पर इनकार कर दिया। बता दें कि बोर्ड ने इकोनॉमिक्स की परीक्षा 25 अप्रैल को कराने का फैसला लिया है।

27 और 28 मार्च को हुआ था एग्जाम
बता दें कि इस साल CBSE के 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 5 मार्च से शुरू हुए थे। 12वीं इकनॉमिक्स का एग्जाम 27 मार्च को हुआ था, जबकि 10वीं का गणित का एग्जाम 28 मार्च को हुआ था। देश के कई हिस्सों से खबरे आ रही थी की बोर्ड एग्जाम के पेपर लीक हो गए है। जिसके बाद CBSE ने फैसला लेते हुए इन पेपरों को रद्द कर दिया था। CBSE के अधिकारियों ने कहा था कि छात्रों के हित को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया गया है। छात्रों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। जिसके बाद CBSE ने इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा 25 अप्रैल को कराने का फैसला लिया था। वहीं बोर्ड ने कहा था कि 10वीं मैथ्स की परीक्षा दोबारा नहीं होगी।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर