तिब्बत: पवित्र बौद्ध मंदिर जोखांग मॉनस्टरी में लगी भीषण आग

Heart of Tibetan Buddhism Ancient Buddhist Jokhang monastery fire
तिब्बत: पवित्र बौद्ध मंदिर जोखांग मॉनस्टरी में लगी भीषण आग
तिब्बत: पवित्र बौद्ध मंदिर जोखांग मॉनस्टरी में लगी भीषण आग

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। तिब्बत में सर्वाधिक पवित्र बौद्ध मंदिर जोखांग मॉनस्टरी में भीषण आग लग गई। जोखांग मंदिर को कोइकांग मॉनस्टरी के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में भी शामिल है। चीन के सरकारी दैनिक की रिपोर्ट के अनुसार तिब्बत की प्रांतीय राजधानी ल्हासा स्थित जोखांग मंदिर में शनिवार शाम आग लग गई, हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। इस संक्षिप्त रिपोर्ट में घटना की विस्तृत जानकारी दिए बगैर ही कहा गया कि दमकल विभाग के कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया।
 

 

1,300 साल पुराना है मंदिर

बता दें कि जोखांग मंदिर तिब्बतियों का सबसे पवित्र एवं अहम मंदिर माना जाता है। मंदिर के वास्तुकला की शैली भारतीय विहार डिजाइन, तिब्बत एवं नेपाली डिजाइन का मिला जुला स्वरूप है। यह मंदिर तिब्बत और चीन एवं दुनिया के कई हिस्सों से सैकड़ों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है।  राजधानी लहासा स्थित यहह मंदिर 1,300 साल से ज्यादा पुराना है।  


ट्विटर पर एक यूजर ने इस घटना का वीडियो भी पोस्ट किया है-

 

 

 

 

 

"दुनिया की छत"  के रुप में भी प्रसिद्ध

 

इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि मंदिर के ऊपरी भाग में आग की लपटें उठ रही हैं। तिब्बत का यह बौद्ध क्षेत्र जिसे "दुनिया की छत" के रूप में जाना जाता है, चीन के एक स्वायत्त क्षेत्र के रूप में शासित है। बता दें कि तिब्बत का गड़बड़ इतिहास रहा है, जिसके दौरान उसने कुछ समय एक स्वतंत्र इकाई के रूप में काम किया है और अन्य शक्तिशाली चीनी और मंगोलियाई राजवंशों द्वारा शासित हुए हैं। हालांकि बीजिंग तिब्बत से समाचार रिपोर्टों पर अपना नियंत्रण रखता है। घटना के वीडियो को भी सोशल प्लेटफॉर्म से हटाया जा रहा है। यह मंदिर तिब्बत और चीन के अन्य भागों और दुनिया से सैकड़ों भक्तों को आकर्षित करता है।

Created On :   18 Feb 2018 6:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story