comScore
Dainik Bhaskar Hindi

राजस्थानः टूटा 29 साल का रिकाॅर्ड, भीषण गर्मी से 6 की मौत

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:36 IST

1k
0
0
राजस्थानः टूटा 29 साल का रिकाॅर्ड, भीषण गर्मी से 6 की मौत

टीम डिजिटल, जयपुर. हल्की बारिश के बाद निकली धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है. राजस्थान में आमतौर पर भारी गर्मी का असर देखने मिलता है. गर्मी के दिनों में यहां दूसरे प्रदेशों की बजाए तापमान रिकाॅर्ड तोड़ने के लिए हर साल ही तैयार रहता है. इस बार गर्मी ने बीते 29 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जून माह का रविवार सबसे अधिक गर्म रहा. सूर्य के कड़े तेवर से अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


राजस्थान इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. लेकिन राजस्थान के जालोर जिले के बोकड़ा गांव में तो गर्मी का वीभत्स रुप देखने को मिला है. इस गांव में बीते 24 घंटे में छह लोगों की मौत हो गई.स्थानीय लोगों के अनुसार यह सभी मौत भीषण गर्मी के कारण हुई है. इनमें से चार उम्रदराज लोग थे व एक महिला करीब 45 वर्षीय थी. सभी के परिवारजन का कहना है कि गर्मी के कारण नाक से खून निकलने ​लगा व उल्टी होने लगी.

गांव में उर्पयुक्त इलाज की व्यवस्था नहीं होने के कारण इन लोगों ने दम तोड़ दिया. मरने वालों में पांच महिलाएं व एक पुरुष सम्मलित है. मृतकों में मूल कंवर (80), मोरकी देवी (45), भोलाराम (70), उमराव कंवर (60), भंवर कंवर (80) व पांची देवी (70) शामिल है. रविवार को साइबर सिटी का तापमान राजस्थान के जयपुर, अजमेर, जैसेलमेर, बारमेर से अधिक रहा. वर्ष 1993 के बाद पहला मौका है जब साइबर सिटी में तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच गया. 1993 में अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें