उफनती नर्मदा के सहस्त्रधारा में कार समेत फंसे तीन युवको को रेस्क्यू कर बचाया

Heavy rains flood rescue three youth with car
उफनती नर्मदा के सहस्त्रधारा में कार समेत फंसे तीन युवको को रेस्क्यू कर बचाया
उफनती नर्मदा के सहस्त्रधारा में कार समेत फंसे तीन युवको को रेस्क्यू कर बचाया

डिजिटल डेस्क, मंडला। धुआधार बारिश से नर्मदा समेत अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ने के साथ अधिक वेग से बह रही है। बारिश थमते ही नगर के लोग रिपटा-सहस्त्रधारा जलधारा देखने के लिए पहुंचे । शाम के समय सहस्त्रधारा तट पर कार से घूमने गए तीन युवकों को यह लापरवाही महंगी पड़ गई। घाट पहुंचने के बनाई गई सड़क पर पानी भरा होने के बाद भी युवक आगे टीले पर चले गए। यहां वापस आने के दौरान उनकी कार पानी के बहाव में बह गई। किसी ने यह घटना देखकर तुंरत पुलिस को सूचना दी। जहां करीब आधा घंटे की मशक्कत के बाद तीनो युवको को सुरक्षित बाहर निकाला गया। इस रेस्क्यू में कोतवाली पुलिस और होमगार्ड बल ने साहसिक काम किया।

बताया गया है कि नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद सहस्त्रधारा में धाराओं की संख्या बढ़ जाती है। शात करीब तीन चार बजे के बीच राजीव कलोनी निवासी समीर उर्फ भूरा पिता मायादास 26 वर्ष,विकास यादव पिता सोहन लाल यादव 20 वर्ष और केशव ठाकुर पिता लटोरी ठाकुर के एक कार में सवार होकर गए। कुछ देर रूकने के बाद सड़क पर बह रहे पानी पर उतार दिए और आगे ठीले पर जा खड़े हुए। लापरवाही की हद हो गई कि तीनो युवक अपनी जान के साथ खिलवाड़ करते रहे । युवको ने फिर टीले से कार मोड़ी और वपिस आने लगे। पानी का बहाव तेज होने के कारण कार बहने लगी। इस घबराहट में सड़क से कार उतर गई और जाकर पत्थरो के बीच फंस गई। यहां कार में पानी भरने लगा। जिससे बचने के लिए युवक कार की छत पर जाकर बैठ गए। यह नजारा देखने वालो के रूंह कांप गई किसी ने इसकी जानकारी कोतवाली पुलिस व होमगार्ड को दे दी।

ऐसे हुआ रेस्क्यू

नर्मदा के तेज बहाव में आपदा संसाधनो के बिना नहीं उतरा जा सकता है। चौड़े पाट होने के कारण कोतवाली पुलिस व होमगार्ड दल ने सयुंक्त रूप से रेस्क्यू किया। लाइफ जैकेट पहनकर टीआई प्रदीप सोनी, आरक्षक मानसिंह परस्ते, जफर, सुंदर, डायल 100 चालक मुकेश प्लाटून कमांडर हेमराज परस्ते हवलदार कोमल सिंह धुर्वे,विदीप मरकाम ने मोर्चा संभाला और रस्से के सहारे पानी में उतर गए। पानी का बेग इतना तेज था कि रेस्क्यू दल के पैर नहीं टिक रहे थे। बड़े साहस से युवको के पास पहुंचे और तीनो को युवको रस्सी के सहारे बाहर निकाला है। दूसरी ओर से रस्सी को प्रधान आरक्षक शिव शंकर राजपूत,आरक्षक अंशुल होमगार्ड के विजय कुमार, सुखराज सिंह, प्रदीप राहुल नंदा राजेंद्र श्याम रस्सी को खींचते रहे। कमर भर पानी से बड़ी मशक्कत के बाद युवको निकाला गया।

पानी में फंसी रह गई कार

बताया गया है कि बाढ़ के पानी से सड़क पर उतरी कार अभी भी पत्थर में फंसी हुई। नर्मदा का और जल स्तर बढ़ा तो कार आगे बह सकती है।  बताया गया है कि युवक शराब के नशे में थे। सहस्त्रधारा पहुंचकर यहां उपद्रव कर रहे थे। 

Created On :   9 Aug 2019 11:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story