हेलिना के आने से बढ़ी भारतीय सेना की ताकत, दुश्मन देशों को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

helina has been successfully flight tested at 1400hrs at Pokhran
हेलिना के आने से बढ़ी भारतीय सेना की ताकत, दुश्मन देशों को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब
हेलिना के आने से बढ़ी भारतीय सेना की ताकत, दुश्मन देशों को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब
हाईलाइट
  • भारतीय सेना की शक्ति में हुआ इजाफा।
  • स्वदेशी लेटेस्ट तकनीक से बनाई गई है हेलिना।
  • हेनिला मिसाइल का पोखरण में सफल परीक्षण।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान के पोखरण में SAAW और एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल हेलिना का सफल परीक्षण किया है। इस परीक्षण से भारतीय सेना की शक्ति में इजाफा हुआ है। हेलिना मिसाइल हवा में दुश्मन पर स्टीक वार करने की क्षमता रखती है। इस मिसाइल बनाने के लिए लेटेस्ट तकनीक का इस्तेमाल किया गया।

 

 

रक्षा मंत्रालय ने इसे लेकर जानकारी देते हुए बताया कि चांदन रेंज में वायु सेना के विमान से स्मार्ट एंटी एयरफील्‍ड वीपन (एसएएडब्ल्यू) का सफल परीक्षण हुआ। एसएएडब्ल्यू युद्धक सामग्री से लैस था और पूरी सटीकता के साथ लक्ष्य पर निशाना साधने में यह सफल रहा। बयान में कहा गया, ‘‘एसएएडब्ल्यू उम्दा दिशासूचक का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न जमीनी लक्ष्यों को तबाह करने में सक्षम है।’


 

 

 

गाइडेड बम को वायुसेना और हेलिना मिसाइल को सेना के लिए तैयार किया गया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस कामयाबी के लिए डीआरडीओ को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि इन हथियारों से देश की रक्षा क्षमता बढ़ेगी। इनको पूर्णरूप से स्‍वदेशी तकनीक से बनाया गया है। इनमें अत्‍याधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल हुआ है। इस मिसाइल ने सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को भेद डाला। यह दुनिया में अत्याधुनिक एंटी टैंक हथियारों में से एक है। इन हथियारों को डीआरडीओ ने विकसित किया है।

 

 

 

Created On :   20 Aug 2018 4:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story