comScore

हवा से बातें करती है ये कार, 10 सेकंड में पकड़ती है 300 kmph की रफ्तार

November 06th, 2017 12:08 IST
हवा से बातें करती है ये कार, 10 सेकंड में पकड़ती है 300 kmph की रफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  हैनेसे (Hennessey)ने  शैल (Shell) और पैनज़ॉइल (Pennzoi) के साथ मिलकर बेहद तेज रफ्तार स्पोर्ट्स कार वैनम एफ5 से पर्दा हटा लिया है। इस कार को लास वेगस में चल रहे SEMA शो में शोकेस किया गया। इस बिल्कुल नई हाइपरकार को बेहतरीन डिजाइन और स्टाइल दिया गया है। हैनेसे का मकसद इस कार को रोड पर चलने वाली दुनिया की सबसे तेज रफ्तार कार बनाने का है। ऐसा करने के लिए कंपनी ने इस कार को नया डिजाइन, नया चेसिस और कार्बन फाइबर बॉडी में तैयार किया है। इसके साथ ही कार को एयरोडायनामिक तरीके से बनाया गया है।

Image result for hennessey venom f5

वैनम F5 सिर्फ 10 सेकंड से भी कम समय में 0-300 किमी/घंटा पकड़ लेती है

हैनेसे वैनम एफ5 की दुनिया में सिर्फ 24 यूनिट बनाई गई हैं और इसकी कीमत 1.6 मिलियन डॉलर यानी भारत में 10 करोड़ 34 लाख रुपए से भी ज्यादा है। हैनेसे टीम ने इस कार में बिल्कुल नया ट्विन टर्बो वी8 इंजन लगाया है। यह इंजन बेहद दमदार है और 1600 बीएचपी पावर जनरेट करता है। कंपनी ने इस कार में 7-स्पीड सिंगल क्लच पैडल शिफ्ट ट्रांसमिशन लगाया है। वैनम एफ5 में बिल्कुल नया चेसिस और कार्बन फाइबर बॉडी दी गई है जिससे कार काफी हल्की हो गई है।

Image result for hennessey venom f5

हैनेसे टीम ने इस कार में बिल्कुल नया ट्विन टर्बो वी8 इंजन लगाया है

Related image
बता दें कि वैनम एफ5 कार सिर्फ 10 सेकंड से भी कम समय में 0-300 किमी/घंटा की रफ्तार कपड़ लेती है और 0-400 किमी/घंटा की स्पीड पकड़ने में इसे 30 सेकंड से भी कम समय लगता है। हैनेसे की यह शानदार कार फिलहाल रेस ट्रैक पर दौड़ाई जा रही कई फॉर्मुला 1 कारों से भी तेज है। हैनेसे को उम्मीद है कि यह कार दुनिया की पहली रोड पर चलाई जाने वाली कार होगी जिसकी टॉप स्पीड 482 किमी/घंटा होगी।

कमेंट करें
sb7L0