सड़कों पर घूम रहा जंगली हाथियों  का झुंड - शाम को अस्थाई रूप से बंद रहेगा बांधवगढ़ मार्ग 

Herd of wild elephants roaming the streets - Bandhavgarh road will remain temporarily closed in the evening
सड़कों पर घूम रहा जंगली हाथियों  का झुंड - शाम को अस्थाई रूप से बंद रहेगा बांधवगढ़ मार्ग 
सड़कों पर घूम रहा जंगली हाथियों  का झुंड - शाम को अस्थाई रूप से बंद रहेगा बांधवगढ़ मार्ग 

डिजिटल डेस्क उमरिया। बांधवगढ़ टाईगर रिजर्व में हफ्तेभर से सड़कों पर घूम रहे जंगली हाथियों के मद्देनजर पार्क प्रबंधन ने बड़ा कदम उठाया है। अब शाम को पांच बजे के बाद धमोखर से ताला बांधवगढ़ सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए अस्थाई रूप से बंद रहेगा। हालांकि प्रबंधन की तरफ से यह भी कहा गया है कि यदि शाम को हाथी सड़क से दूर रहेंगे तो वाहनों को नहीं रोका जाएगा। ज्ञात हो कि अक्सर हफ्तेभर से शाम के समय आकस्मात दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं। इससे जंगल में ध्यनि प्रदूषण के साथ ही लोगों पर जानवरों का खतरा रहता है। इसलिए पार्क प्रबंधन ने एहतियातन यह कदम अस्थाई तौर पर उठाया है।
सालभर से डेरा जमाए हुए है
बता दें कि छत्तीसगढ़ के रास्ते करीब 40 हाथियों का झुण्ड बांधवगढ़ में सालभर से डेरा जमाए हुए है। बीते दिनों इनमे से कुछ लोग अलग होकर ब्यौहारी की तरफ चले गए थे। फिर वहां से लौटने पर ताला, मगधी और खितौली में अपनी उपस्थिति बनाए हुए हैं। खासकर पिछले हफ्ता गश्त में लगे सुरक्षाकर्मियों के लिए चुनौती भरा रहा। क्योंकि ये झुण्ड शाम को अक्सर उमरिया बांधवगढ़ सड़क मार्ग के आसपास मूवमेंट कर रहा था। बुधवार शाम करीब एक घंटे तक भद्रशिला व खितौली गेट समीप इनका डेरा रहा। तब तक सड़क के दोनों छोर में वाहनों की लंबी कतार लग गई। इनके पर्यटन से लेकर गांव के लोग भी शामिल रहे। ज्ञात हो शाम का समय अक्सर बाध सहित अन्य हिंसक जीव भी सड़क पार करने देखे जाते हैं।
सभी रेंज में मूवमेंट, दो टीम निगरानी में 
पार्क प्रबंधन के मुताबिक हफ्तेभर में शहडोल से लौटने के बाद यह झुंड ताला, मगधी व खितौली तरफ घूम रहा है। करीब 30 नर मादा जंगली हाथी इसमे बताए जा रहे हैं। गांव के नजदीक जाने व अनहोनी के पहले इनकी निगरानी में दो टीम खासतौर पर लगाई गईं। इनका काम सिर्फ इनके मूवमेंट की जानकारी पार्क प्रबंधन को देना है। ताकि दूसरी टीम आवासीय क्षेत्र में पहले से पहुंचकर एहतियातन कदम उठा सके। इनकी निगरानी के लिए स्वयं पार्क डायरेक्टर विंसेंट रहीम, संयुक्त संचालक सिद्धार्थ गुप्ता समय-समय पर भ्रमण कर रहें हैं।
सफारी तो हुई पर फसलों का नुकसान
हाथियों का वृहद दल भ्रमण के दौरान जंगल में मिल रहे खेतों को नुकसान भी पहुंचा रहे हैं। मगधी, ताला, परासी व धमोखर रेंज के कुछ गांव में स्थानीय लोगों ने वन विभाग व राजस्व अधिकारियों को इसकी सूचना दी है। खासकर महामन, गोहड़ी, गढ़पुरी सहित अन्य गांव में हाथी खलिहान में रखी फसल को चट कर गए। पर्यटन जोन के नजरिए से गुरुवार को सुबह का समय राहत भरा रहा। तीनों जोन में सफारी संचालित हुई। 
इनका कहना है -
ये हाथी जंगली है, किसी को भी दिखने पर इनसे दूरी बनाए रखते हुए हमें सूचना दें। फसल नुकसान होने पर प्रकरण का मुआवजा दिया जाएगा। गुरुवार को तीनों जोन में सुरक्षित तरीके से पर्यटन कराया गया है।
विंसेंट रहीम, डायरेक्टर बांधवगढ़ उमरिया।
 

Created On :   22 Nov 2019 12:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story