comScore
Dainik Bhaskar Hindi

यहां पापों की शुद्धि के लिए लगाई जाती है नवजातों के ऊपर से छलांग

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:15 IST

1k
0
0
यहां पापों की शुद्धि के लिए लगाई जाती है नवजातों के ऊपर से छलांग

टीम डिजिटल,स्पेन. आज हम आपको एक ऐसी जगह और एक ऐसे रिवाज के बारे में बताने जा रहे है, जहां परंपरा के नाम पर दुधमुंहे बच्चों के ऊपर से छलांग लगाई जाती है. दरअसल स्पेन में एक रिवाज है जिसे ‘एल सालटो डेल कोलाचो’ यानी ‘डेविल्स जंप’ कहा जाता है. इसमें दुधमुंहे बच्चों को फर्श पर लेटा दिया जाता है, फिर उनके ऊपर से डेविल्स गुजरते हैं. इस परंपरा में वे महिलाएं शामिल होती हैं, जो हाल ही में मां बनी हैं.


माना जाता है कि ऐसा करने से सभी तरह के पापों की शुद्धि हो जाती है. साथ ही नवजातों के आसपास से सभी तरह की nagetivity का भी नाश होता है. ये उत्सव सन् 1620 से मनाया जा रहा है, लेकिन इसकी शुरुआत कैसे हुई आज तक इसके बारे में कोई नही जानता.

यहां के लोगों का कहना है कि यह हमारी परंपरा है और हम लोग इसे एक उत्सव की तरह मनाते हैं. ऐसा करने के लिए एक अलग सी जगह को चुना जाता है. इसके बाद उस जगह पर बहुत सारे नर्म गद्दों को बिछा दिया जाता है, ताकी बच्चों को परेशानी ना हो,उन्हें कोई चोट ना आए. इसके बाद रिवाज के अनुसार कुछ लोग एक स्पेशल ड्रेस में वहां आते है, जिनमें एक व्यक्ति डेविल या दैत्य शक्ति बनकर आता है. उस डेविल को एक अलग तरह के डरावने और भयानक मेकअप द्वारा तैयार किया जाता है. यह सिलसिला तब तक चलता है, जब तक सभी नवजातों के ऊपर से दैत्य गुजर न जाए. आज के दौर में भले ही दुनिया कितनी भी आगे बढ़ गई हो, लेकिन आज भी लोग परंपराओं के नाम पर अंधविश्वास में जी रहे है. 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर