जानें कि कैसे आप ग्राहक-ब्रांड संबंधों को बेहतर बना सकते हैं

Heres how you can improve customer-brand relationships
जानें कि कैसे आप ग्राहक-ब्रांड संबंधों को बेहतर बना सकते हैं
जानें कि कैसे आप ग्राहक-ब्रांड संबंधों को बेहतर बना सकते हैं
हाईलाइट
  • हालांकि
  • उपहार ग्राहक-ब्रांड संबंधों को भी शुरू कर सकते हैं
  • : उपहारों को पारस्परिक संबंधों के निर्माण के लिए एक प्रभावी साधन के रूप में मान्यता दी गई है

डिजिटल डेस्क। आज के समय में बाजार में प्रतिस्पर्धा का दौर है, ऐसे में सभी कंपनी आगे निकलने की होड़ में हर साल मार्केटिंग पर पैसा खर्च करती हैं। जिसमें गिफ्ट्स एक ऐसा साधन है जिससे कस्टमर और कंपनी के बीच पारस्परिक संबंध बनते हैं। गिफ्ट ग्राहकों को एक निश्चित ब्रांड के साथ जुड़ने में मदद कर सकते हैं। हम भविष्य में ब्रांड्स में सुधार कैसे कर सकते हैं, इसका एक नए रिसर्च "जर्नल ऑफ मार्केटिंग  से पता चला है।

रिसर्च टीम ने पहले ब्यूटी प्रोडक्ट्स के एक अंतरराष्ट्रीय रिटेलर के साथ मिलकर एक रिसर्च की। जिसमें उन्हें यह पता चला कि गिफ्ट खरीदने वाले ग्राहक एक अच्छे ब्रांड के प्रति भविष्य में उच्च खरीद व्यवहार के प्रति प्रदर्शित होते हैं। रिसर्च में पता चला है कि गिफ्ट खरीदार अपनी खरीद वृद्धि (25%) बढ़ाते हैं, प्रति खरीदारी यात्रा (41%) अधिक खर्च करते हैं, और अधिक क्रॉस-खरीद (49%) में जुड़ते हैं। बिक्री लिफ्ट विशेष रूप से नए ग्राहकों के बीच फोकल ब्रांड के साथ कम पूर्व खरीद अनुभव के साथ स्पष्ट है।

इसके अलावा रिसर्च के हेड एंड्रियास एगर्ट ने कहा कि, गिफ्ट खरीद प्रक्रिया के दौरान सहायता प्राप्त करना और ब्रांडेड गिफ्ट रैपिंग दो उपहार खरीद डिजाइन विशेषताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं जो बिक्री के प्रभाव को बढ़ाते हैं। इतनी अधिक हिस्सेदारी के साथ गिफ्ट की खरीदारी ब्रांड के साथ ग्राहक संबंध को गहरा कर सकती है, जो भविष्य की खरीद व्यवहार जैसे प्रमुख ग्राहक मीट्रिक पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। रिसर्च से पता चलता है कि गिफ्ट की खरीदारी खुदरा विक्रेताओं के लिए अपने ब्रांड के साथ ग्राहकों को जोड़ने का एक सुनहरा अवसर है।  

मार्केटिंग मैनेजर को रिटेल सेटिंग्स में प्रभावी संबंध बनाने वाले मार्केट उपकरणों के रूप में गिफ्ट की खरीदारी का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले प्रबंधकों को गिफ्ट के रूप में स्थिति के लिए उत्पादों की पहचान करनी चाहिए और उन्हें बढ़ावा देना चाहिए। मार्केटिंग मैनेजर्स को विपणन संचार में चयनित उत्पादों को व्यवस्थित रूप से उजागर करना चाहिए और गिफ्ट की तलाश कर रहे ग्राहकों के लिए प्रचार प्रोत्साहन प्रदान करना चाहिए। दूसरी बात यह कि, प्रबंधकों को गिफ्ट खरीद के प्रचार के साथ अनुभवी ग्राहकों के बजाय नए के साथ प्रमोशन करना चाहिए।

कंपनी के प्रबंधकों को ग्रहकों के लिए गिफ्ट खरीदारी की प्रक्रिया को सरल बनाना चाहिए। रिटेल स्टोर वालों को ग्राहकों की इच्छा शाक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए गिफ्ट के चयन में उनकी हेल्प करनी चाहिए, जिसके लिए अपने इम्पलॉइज को ट्रेंड करना चाहिए। खास अवसरों पर गिफ्ट्स की खरीदारी अधिक होती है इसके लिए आप ग्राहक को ऑनलाइन यूजफुल प्रोडक्ट्स की पहचान करने के लिए फर्म ऑनलाइन फिल्टर भी विकसित कर सकते हैं।

खुदरा विक्रेताओं को अपने ब्रांड को गिफ्ट पैकेजिंग खास तौर आकर्षित बनाना चाहिए। अच्छी क्वालिटी ब्रांडेड गिफ्ट्स और अच्छी पैकेजिंग करके खुदरा विक्रेता ब्रांड के लिए अपने ग्राहकों की सार्वजनिक प्रतिबद्धता को मजबूत कर सकते हैं और लंबे समय तक चलने वाले एटिट्यूडिनल और व्यवहार प्रदर्शन परिणामों को उत्साहित कर सकते हैं। विक्रेताओं को आगामी उपहार देने के अवसरों के लिए अपने ग्राहकों को ब्रांड की सिफारिश करने के लिए मौजूदा ग्राहकों को प्रोत्साहित करना चाहिए।
 

Created On :   30 July 2019 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story