comScore

Hero MotoCorp बनी BS-VI सर्टिफिकेशन हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी

Hero MotoCorp बनी BS-VI सर्टिफिकेशन हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी

हाईलाइट

  • इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी मिला सर्टिफिकेशन
  • Splendor iSmart मोटरसाइकिल को मिला BS-VI सर्टिफिकेशन
  • BS-VI उत्सर्जन मानक अगले साल अप्रैल 2020 से लागू होने हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी दो पहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प BS-VI सर्टिफिकेशन वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। हाल ही में कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है। जानकारी के अनुसार Hero MotoCorp की Splendor iSmart मोटरसाइकिल को BS-VI सर्टिफिकेशन हासिल हुआ है। मोटरसाइकिल को यह सर्टिफिकेशन इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) से मिला है, जिसमें बाइक ने टेस्टिंग के दौरान BS-VI उत्सर्जन मानकों को पूरा किया है।

2020 से लागू होंगे नियम
उल्लेखनीय है कि BS-VI उत्सर्जन मानक अगले साल अप्रैल 2020 से लागू होने हैं। हालांकि उससे पहले ही कंपनियां ने अपनी गाड़ियों में BS-VI इंजन देने शुरू दिया है। कुछ दिन पहले Honda ने एलान किया था कि वह 12 जून को BS-VI इंजन के साथ पहला टू-व्हीलर लांच करेगी, लेकिन इससे पहले ही Hero MotoCorp ने इस बात की घोषणा कर दी है कि वह BS-VI सर्टिफिकेशन वाली देश की पहली कंपनी बन गई है।

यहां हुई डिवेलप
BS-VI एमिशन नॉर्म्स वाली Splendor iSmart  मोटरसाइकल को राजस्थान के जयपुर स्थित कंपनी के आरएंडडी हब सेंटर फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी में इन-हाउस डिजाइन और डिवेलप किया गया है। टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेशन मिलने के बाद कंपनी अब Splendor iSmart  की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर सकती है।    

ICAT
टाइप अप्रूवल प्रोसेस के लिए वाहन निर्माता को प्रोटोटाइप मॉडल बना कर सरकार से मान्यता प्राप्त ICAT, ARAI या GARC टेस्ट एजेंसी से टेस्ट और सर्टिफाइड कराना होता है। इनमें ICAT भारत और विदेश में स्थित वीइकल और कम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरर्स को टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन सेवाएं देने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा अधिकृत प्रमुख टेस्टिंग और सर्टिफिकेशन एजेंसी है।
 

कमेंट करें
VZiYN