सर्दियों में हाई बीपी नहीं है सही निशानी, जानिए क्या है संकेत?

high blood pressure in Winter is not good,Know what its Symptoms
सर्दियों में हाई बीपी नहीं है सही निशानी, जानिए क्या है संकेत?
सर्दियों में हाई बीपी नहीं है सही निशानी, जानिए क्या है संकेत?

डिजिटल डेस्क। सर्दियों में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। खासकर हार्ट अटैक और हाई बीपी की समस्या सबसे ज्यादा रहती है। सर्दियों में हार्ट अटैक से जुड़ी खास बाते हम आपको पहले ही बता चुके हैं। इस बार हम आपको सर्दियों में हाई बीपी से जुड़ी खास बाते बताएंगे। हाई बीपी को हाईपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इसके लक्षण तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगे। जब रक्त में खून के प्रवाह ज्यादा होने लगता है तब इसकी वजह से धमनियों पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता हैं, जिससे स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। आइए जानें कुछ जरूर संकेत जो बताते हैं कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल से बाहर हो रहा है ताकि समय रहते सावधानियां अपना कर सुरक्षित रहा जाए। 

 

सिरदर्द

ठंड़ की वजह से वैसे तो सिर में दर्द होना आम बात है, लेकिन ऐसा तनाव या डिहाइड्रेशन के कारण भी हो सकता है। अगर बार-बार इस तरह की स्थिति बनी रहती है तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत है। पानी का भरपूर सेवन करने और आराम करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने लगता है।

 

पसीना आना

मानसिक तनाव की स्थिति बनी रहने के कारण भी ब्लड प्रेशर हाई होना शुरू हो जाता है। इस अवस्था में पैनिक अटैक भी हो सकता है। जब नसों में झनझनाहट महसूस हो पसीना आने लगे तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं। नजरअंदाज करने से स्थिति बिगड़ सकती है। 

 

मितली आना

जब अचानक ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो शरीर में आए इस बदलाव से मितली होने लगती है। इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ता है। 

 

सांस की घुटन

हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कार्डियोवास्‍कुलर सिस्‍टम में उतार-चढ़ाव होने लगता है, जिससे सांस लेने में परेशानी महसूस होने लगती है। शरीर में इस तरह का संकेत दिखाई दे तो तुरंत स्थिति पर ध्यान दें। 
 

Created On :   16 Nov 2018 7:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story