HC ने पन्ना एसपी और महिला SI से पूछा- क्यों न आपके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू की जाए

High Court asks : Why not start the act of contempt against you
HC ने पन्ना एसपी और महिला SI से पूछा- क्यों न आपके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू की जाए
HC ने पन्ना एसपी और महिला SI से पूछा- क्यों न आपके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू की जाए

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। हाईकोर्ट ने पन्ना एसपी रियाज इकबाल और महिला एसआई अंजना दुबे को शोकॉज नोटिस जारी कर पूछा है कि सिविल जज के बंगले में तालाबंदी करने पर क्यों न उनके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू की जाए। चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस विजय शुक्ला की युगल पीठ ने दो सप्ताह में जवाब देने का निर्देश देते हुए पन्ना एसपी और महिला एसआई को सुनवाई के दौरान कोर्ट में हाजिर रहने का आदेश दिया है। इसके साथ ही युगल पीठ ने पन्ना अजयगढ़ के सिविल जज मनोज सेानी के खिलाफ निचली अदालत में चल रहे प्रकरण की सुनवाई पर रोक लगा दी है।

हाईकोर्ट में मंगलवार को सुनवाई के दौरान सिविल जज मनोज सोनी पर दर्ज दुष्कर्म और दहेज प्रताड़ना की विवेचना कर रही एसआई अंजना दुबे हाजिर हुई। पन्ना एसपी रियाज इकबाल हाजिर नहीं हुए। महिला एसआई ने युगल पीठ को बताया कि फरियादी युवती ने आवेदन दिया था कि मामले के कई सबूत सिविल जज मनोज सोनी के घर में मौजूद है। इसलिए उन्होंने सिविल जज के बंगले पर ताला लगाया था।

इस बयान को गंभीरता से लेते हुए युगल पीठ ने पन्ना एसपी रियाज इकबाल और महिला एसआई अंजना दुबे को शोकॉज नोटिस जारी कर पूछा है कि क्यों न उनके खिलाफ अवमानना की कार्रवाई शुरू की जाए। सुनवाई के दौरान पन्ना एसपी और महिला एसआई को कोर्ट में हाजिर रहने के लिए कहा गया है। युगल पीठ ने सिविल जज के खिलाफ निचली अदालत में चल रहे प्रकरण की सुनवाई पर भी रोक लगा दी है।

क्या था मामला
पन्ना अजयगढ़ के सिविल जज मनोज सोनी की ओर से याचिका दायर कर उनके खिलाफ एक युवती द्वारा दर्ज कराए गए दुष्कर्म और दहेज प्रताड़ना के प्रकरण को खारिज करने का अनुरोध किया गया है। याचिका में बताया गया कि उनके खिलाफ प्रकरण दर्ज करने के लिए अभियोजन की स्वीकृति नहीं ली गई है। पन्ना की सेशन कोर्ट ने उन्हें अग्रिम जमानत का लाभ दे दिया है। वरिष्ठ अधिकारियों को विधिवत सूचना देने के बाद वे 30 जून तक अवकाश पर थे। इस दौरान पन्ना पुलिस ने उनके बंगले पर तालाबंदी कर दी। सिविल जज के बंगले में तालाबंदी को गंभीरता से लेते हुए युगल पीठ ने पिछली सुनवाई के दौरान पन्ना एसपी को कोर्ट में तलब किया था। याचिकाकर्ता की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता नमन नागरथ और ब्रजेश दुबे पैरवी कर रहे है।

 

Created On :   10 July 2018 2:07 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story