comScore
Dainik Bhaskar Hindi

टमाटर हुआ महंगा, ₹100 के पार पहुंचने का अनुमान

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 16:20 IST

1k
0
0
टमाटर हुआ महंगा, ₹100 के पार पहुंचने का अनुमान

टीम डिजिटल,नई दिल्ली. अब आपको टमाटर खाना करना होगा कम, क्योंकि दिल्ली समेत पूरे देश में बारिश के कारण टमाटर की सप्लाई पर गहरा असर पड़ा है। दिल्ली के बाजारों में गुरुवार तक टमाटर 80 रुपये किलो मिल रहे थे। पर अगले 2 से 3 दिन में टमाटर के दाम 100 रुपये तक पहुंच सकते हैं। टमाटर के महगें होने की पीछे बारिश एक बहुत बड़ा कारण रहा है।

दिल्ली में पिछले हफ्ते ही टमाटर के दाम बढ़ने लगे थे। सोमवार को एक किलो टमाटर के लिए खुले बाजार में 40 रुपये चुकाने पड़ रहे थे। बुधवार तक इनकी कीमत बढ़कर 50 रुपये से ऊपर हो गई थी। इसके बाद एक ही दिन में दाम 80 रुपये तक पहुंच गए। हालांकि मुख्य बाजार में दुकानों पर टमाटर 60 रुपये और ऑनलाइन साइट्स पर 55 रुपये किलो के भाव पर बिक रहे हैं। इसी बीच केंद्र सरकार ने कहा भी है कि यह मौसमी उतार चढ़ाव है और महंगाई पर नजर रखी जा रही है।

आजादपुर मंडी के व्यापारियों का कहना है कि टमाटर उगाने वाले राज्यों में तेज गर्मी के बाद हुई बारिश की वजह से फसल को काफी नुकसान हुआ है। हरियाणा में लगभग 70 प्रतिशत तक फसल बर्बाद हुई है। इस मौसम में दिल्ली में ज्यादातर टमाटर हरियाणा से ही आते हैं। राजस्थान, पंजाब और टमाटर उगाने वाले दूसरे राज्यों में भी लगभग यही हाल है।

दक्षिण के राज्यों में पहले ही बारिश ने फसल का हाल बिगाड़ दिया था। जानकार बताते हैं कि अभी हालत यह है कि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्यों से भी दक्षिण में टमाटर भेजे जा रहे हैं। पहाड़ी इलाकों से आने वाली फसल के दाम ज्यादा हैं। इससे दिल्ली समेत पूरे देश में सप्लाई पर गहरा असर पड़ा है। बारिश का असर इस बार फलों पर भी पड़ रहा है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download