हिमाचल में भी केसरिया का सहारा, यूपी के सीएम योगी दो दिन वहीं रहेंगे

Himachal assembly elections, CM Yogi Adityanath will campaign
हिमाचल में भी केसरिया का सहारा, यूपी के सीएम योगी दो दिन वहीं रहेंगे
हिमाचल में भी केसरिया का सहारा, यूपी के सीएम योगी दो दिन वहीं रहेंगे

डिजिटल डेस्क,शिमला। हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रचार जोर-शोर पर चल रहा हैं। चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद सभी पार्टियां खुले मैदान में उतर आईं हैं। राज्य से कांग्रेस को उखाड़ने के लिए बीजेपी अपना "विकास" का ट्रंप कार्ड खलने जा रही है। कई केंद्रीय मंत्री रैलियां कर रहे हैं। इसी कड़ी में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और बीजेपी के स्टार प्रचारक आज (रविवार) से दो दिन के हिमाचल दौरे पर हैं।  योगी ने हिमाचल के सिरमौर, ऊना और सोलन जिले में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। इसके बाद वो दिल्ली वापस आ जाएंगे। 30 को वो फिर सोलन और कांगड़ा जिले में चुनावी जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

बीजेपी के मेनीफेस्टो में क्या हो सकता है खास?

हिमाचल में रविवार को योगी योजनाओं की घोषणा नहीं बल्कि बीजेपी की किए गए कामों का ब्यौरा देंगे। केंद्र और देश के आधे से ज्यादा राज्यों में बीजेपी का शासन है। रविवार को चुनावी रण में बीजेपी हिमाचल के लिए घोषणा पत्र जारी करेगी। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक भाजपा एक बार फिर पुराने वादों से लुभाने की कोशिश करेगी। माना जा रहा है कि बीजेपी अपने घोषणा पत्र में युवाओं को केंद्र बनाकर किसी विशेष योजना की घोषणा कर सकती है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली 29 अक्टूबर को शिमला में पार्टी का "विजन डॉक्यूमेंट" जारी करेंगे। 

बीजेपी का टार्गेट राज्य में युवा इसलिए हैं क्योंकि यहां की 68 लाख आबादी में से लगभग 8 लाख युवा बेरोजगार है। युवाओं के अलावा बीजेपी अपने चुनावी घोषणा पत्र के जरिए महिलाओं को लुभाने की भी कोशिश कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि रूरल लेवल पर जॉब और इम्प्लॉईमेंट को लेकर लोग परेशान रहते और बच्चों के फ्यूचर की उन्हें चिंता सताती रहती है।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को चुनाव होना है। इसके नतीजे गुजरात चुनाव के नतीजों के साथ 18 दिसंबर को आएंगे। 

हिमाचल में चुनाव के लिए 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन भरे जा चुके हैं। प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों में से ज्यादातर पर कांग्रेस का ही दबदबा रहा है और राज्य में कांग्रेस की साख को देखते हुए बीजेपी एक एक सीट पर ध्यान लगाकर चुनावी रणनीति बना रही है। हिमाचल में  चुनाव प्रचार 7 नवंबर को थम जाएगा। 
 

अमित शाह से लेकर मोदी बनेंगे चुनाव प्रचार का हिस्सा

योगी के बाद चुनावी रण में पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी उतरेंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह प्रदेश के सात जिलों में 10 चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी दो, चार और 6 नवंबर को हिमाचल के दौरे पर जाएंगे और जनसभाओं को संबोधित करेंगे। वो दो नवंबर को फतेहपुर के रेहान और सिरमौर के धौलाकुआं में रैलियों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा बीजेपी नेता उमा भारती और जनरल वीके सिंह हिमाचल में दो-तीन दिन प्रचार करेंगे। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी चुनाव प्रचार करेंगे। 


 

Created On :   29 Oct 2017 5:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story