हिमाचल विधानसभा चुनाव में उतरे हैं 18% दागी उम्मीदवार

Himachal Polls : 18% candidates have criminal cases,47% are millionaire
हिमाचल विधानसभा चुनाव में उतरे हैं 18% दागी उम्मीदवार
हिमाचल विधानसभा चुनाव में उतरे हैं 18% दागी उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं। इससे पहले चुनाव पर नजर रखने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (ADR) और इलेक्शन वॉच ने इन चुनावों में खड़े होने वाले उम्मीदवारों पर अपनी रिपोर्ट पेश की है। रिपोर्ट के अनुसार इस चुनाव में 338 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इन उम्मीदवारो में 47% उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं 18% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार विधानसभा चुनाव में दागी उम्मीदवार उतारने के मामले में बीजेपी अव्वल है जबकि कांग्रेस ने यहां सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार उतारे हैं।

 

18% पर दागी उम्मीदवार

हिमाचल विधानसभा में उतरे कुल 338 उम्मीदवारों में 18 % यानी 61 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। उम्मीदवारों ने अपने एफिडेविट में इनका उल्लेख किया है। इन 61 में से 31 यानी 9 % उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि कांग्रेस के 1 उम्मीदवार राम कुमार के खिलाफ हत्या के तहत मामला दर्ज है. जबकि दो उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या की कोशिश के तहत मामला दर्ज है।

 

दागी उम्मीदवार उतारने में बीजेपी अव्वल रही है। उसके 34 % यानी 23 उम्मीदवार दागी हैं। वहीं कांग्रेस के 6 यानी कि 9 % उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वामपंथी दलों के 14 में से 10 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं बसपा के 42 में से 3 उम्मीदवार दागी हैं। 112 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 14 % यानी 16 उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले चलने की घोषणा की है। गंभीर आपराधिक मामलों में कांग्रेस के तीन, भाजपा के नौ, बसपा के दो, माकपा के नौ और कुल छह निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं।

 

47 % करोड़पति उम्मीदवार

हिमाचल प्रदेश के कुल 338 में से 47 % यानी 158 उम्मीदवार करोड़पति हैं।  करोड़पति उम्मीदवार उतारने के मामले में कांग्रेस यहां आगे हैं। कांग्रेस के 87 % यानी कि 59 उम्मीदवार करोड़पति हैं। जबकि बहुजन समाजवादी पार्टी के 6 और वामपंथी दलों के 3 उम्मीदवार करोड़पति हैं।

Created On :   1 Nov 2017 7:00 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story