हिमाचल में प्रेम कुमार धूमल होंगे बीजेपी के सीएम उम्मीदवार

Himachal Polls: Prem Kumar Dhumal will be the cm candidate of BJP
हिमाचल में प्रेम कुमार धूमल होंगे बीजेपी के सीएम उम्मीदवार
हिमाचल में प्रेम कुमार धूमल होंगे बीजेपी के सीएम उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, शिमला। बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश में अपने सीएम उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने हिमाचल के कांगड़ा में रैली के दौरान प्रेम कुमार धूमल को पार्टी का सीएम उम्मीदवार घोषित किया है। कांग्रेस ने यहां पहले ही सीएम उम्मीदवार के लिए वीरभद्र के नाम पर मुहर लगा दी थी। इस तरह यह मुकाबला एक बार फिर 2012 के विधानसभा चुनावों की तरह होगा। 2012 में भी वीरभद्र के सामने बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल को ही अपना उम्मीदवार बनाया था।

 

बता दें कि प्रेम कुमार धूमल 2 बार हिमाचल प्रदेश के सीएम रह चुके हैं। वे पहली बार 1998 में राज्य के सीएम बनें। 1998 में बीजेपी और हिमाचल विकास कांग्रेस के गठबंधन में यह सरकार बनी थी। 1998 से 2003 तक वे राज्य के मुख्यमंत्री बने रहे। इसके बाद 2007 में वे दूसरी बार राज्य के सीएम बनें। वे हिमाचल प्रदेश के बीजेपी अध्यक्ष भी रह चुके हैं।


गौरतलब है कि हिमाचल चुनावों का ऐलान हो चुका है। यहां 9 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होना है। वहीं चुनावों का परिणाम 18 दिसंबर को घोषित होना है। यहां वर्तमान में कांग्रेस की सरकार है और वीरभद्र सिंह बतौर मुख्यमंत्री इसका नेतृत्व कर रहे हैं। यहां 2012 के विधानसभा चुनावों में वीरभद्र के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी थी।

 

हिमाचल में मतदान की तारीख अब नजदीक हैं। यहां 8 दिनों बाद वोट डाले जाने हैं। ऐसे में दोनों पार्टियों ने युद्ध स्तर पर प्रचार कार्यक्रम शुरू कर दिया है। उधर ओपिनियन पोल्स में हिमाचल में बीजेपी की स्पष्ट बहुमत वाली सरकार बनने के आसार बताए जा रहे हैं। 30 अक्टूबर (सोमवार) को जारी हुए एबीपी-सीएसडीएस-लोकनीति के सर्वे में राज्य की 68 सीटों में से बीजेपी को 39-45 सीटें मिलने की संभावना बताई गई है। वहीं कांग्रेस को 22 से 28 सीटें और अन्य को 0 से 3 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं। 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर के बीच हुए इस सर्वे में राज्य की 30 विधानसभा क्षेत्रों की 115 जगहों पर लोगों की राय ली गई। सर्वे का सैंपल साइज 2815 था। 

 

इससे पहले इंडिया टुडे ग्रुप और AXIS MY INDIA ने भी अपने ओपिनियन पोल में हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के आसार बताए थे। इस सर्वे में बीजेपी को 43-47 सीट, कांग्रेस को 21 से 25 जबकि अन्य को 0-2 सीटें मिलने के अनुमान लगाए गए थे। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में अभी कांग्रेस के पास 35, भारतीय जनता पार्टी के पास 28 और अन्य के पास 7 सीटें हैं। 
 

Created On :   31 Oct 2017 11:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story