comScore

हिमाचल के आठ जिलों में बाढ़ का कहर, बस-ट्रक बहे, स्कूलों की छुट्टी

September 24th, 2018 16:02 IST

हाईलाइट

  • हिमाचल के कुल्लू मनाली में पिछले एक हफ्ते से लगातार बारिश हो रही है।
  • भारी बारिश की वजह से व्यास नदी में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।
  • आठ जिलों के सभी स्कूलों को 24 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है।

डिजिटल डेस्क, कुल्लू। हिमाचल के कुल्लू मनाली में पिछले एक हफ्ते से लगातार बारिश हो रही है। जिसकी वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश की वजह से व्यास नदी में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इसके कारण कई निचले इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इसके चलते कुल्लू, किन्नौर, चंबा, कंगड़ा, बिलासपुर, सिरमौर, मंडी और शिमला सहित आठ जिलों के सभी स्कूलों को 24 सितंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है।

बाढ़ की स्थिति को भांपते हुए कुल्लू प्रशासन ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है। व्यास नदी के आसपास वाले इलाकों में घर खाली करने का निर्देश जारी कर दिया गया है। भारी बारिश की वजह से मनाली के NH-3 पर भी व्यास नदी का पानी आ गया है। प्रशासन ने हालांकि इस हाईवे पर आवाजाही रोक दी है। कुल्लू के डिप्टी कमिश्नर यूनुस खान ने बताया, 'प्रशासन लोगों को बाढ़ वाले इलाकों को खाली कराने और उन्हें किसी सुरक्षित जगह पहुंचाने की पूरी कोशिश कर रहा है। मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वह नदियों के नजदीक और बाढ़ग्रस्त इलाकों में न जाएं और किसी ऊंची जगह पर पनाह लें।'

कुल्लू मनाली में बाढ़ का कहर इतना ज्यादा है कि एक ट्रक और एक बस व्यास नदी में बह गईं। हिमाचल प्रदेश के वन और परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने रविवार को डोभी बिहाल व अन्य क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने इन इलाकों में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया। गोविंद ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने इसके अलावा बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव के लिए तुरंत कदम उठाने के निर्देश भी दिए।

कमेंट करें
vJg4e