पैगंबर पर आपत्तिजनक पोस्ट कर फंसे 2 नाबालिग, हिंदू संगठन ने दिया सहारा

hindu minor juveniles accused uploading objectionable content on prophet paigambar in west bengal
पैगंबर पर आपत्तिजनक पोस्ट कर फंसे 2 नाबालिग, हिंदू संगठन ने दिया सहारा
पैगंबर पर आपत्तिजनक पोस्ट कर फंसे 2 नाबालिग, हिंदू संगठन ने दिया सहारा

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। सोशल मीडिया फेसबुक पर इस्लाम धर्म और हजरत मोहम्मद पैगंबर साहब पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले दो नाबालिग आरोपियों को कोर्ट से जमानत मिल गई है। यह मामला पश्चिम बंगाल के बशीरहाट और बदुरिया का है, जहां अभी भी तनाव का माहौल है। इन दोनों ही आरोपी दोस्तों को हिन्दू समहति नाम की संस्था ने सहारा दिया है।

पुलिस के मुताबिक ये दोनों लड़के दोस्त थे, इनमें से एक ने फेसबुक अकाउंट बनाया था, लेकिन इसका इस्तेमाल दोनों दोस्त करते थे। एक बार दोनों दोस्तों के बीच अनबन हुई। इसका ‘दोस्त से बदला लेने के लिए’ एक नाबालिग ने फेसबुक पर संवेदनशील कंटेट डाल दिया। जैसे ही ये पोस्ट वायरल हुआ भीड़ ने बदुरिया में एक आरोपी के घर में आग लगा दी, इसके बाद इलाके में तनाव फैल गया और देखते ही देखते हिंसा की लपटें बशीरहाट सब-डिवीजन तक फैल गई।

11वीं में पढ़ने वाले इन दो दोस्तों द्वारा फेसबुक पर ऐसी सामग्री डाली गई कि बशीरहाट सब डिवीजन में दंगा फैल गया। इस हिंसा में एक 65 वर्षीय वृद्ध की मौत भी हुई थी। घटना का मुख्य आरोपी नाबालिग तब 16 साल का था जब 4 जुलाई को पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था, लेकिन दो दिन बाद ही उसकी आयु 17 साल की हो गई। दूसरे आरोपी की गिरफ्तारी अगस्त में हुई, वह भी 17 साल का है।

पुलिस ने जानकारी दी है कि जुवेनाइस जस्टिस बोर्ड ने इनको बेल देने के साथ ये भी शर्त रखा है कि ये दोनों नाबालिग अपने घर से 50 किलोमीटर दूर रहेंगे। हिन्दू समहति ने इन दोनों नाबालिग लड़कों की पढ़ाई का खर्च उठाने का भी जिम्मा लिया है। इस घटना के बाद हिन्दू समहति दोनों नाबालिग के घर वालों के संपर्क में है।

हिन्दू समहति के संस्थापक तपन घोष ने कहा कि अदालत ने 16 दिसंबर को इन नाबालिगों को बेल दिया है। तपन घोष ने कहा कि इससे इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये दोनों नाबालिग हैं, और इनका भविष्य है, उम्मीद है कि अगले सेशन से ये दोनों फिर से स्कूल जा सकेंगे। तपन घोष ने कहा कि घटना के मुख्य आरोपी का घर जला दिया गया है और वह सदमे में है, वह अभी घर नहीं जा सकता है।

Created On :   22 Dec 2017 12:13 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story